WhatsApp Pay India Launched features Hindi

WhatsApp Pay India में launch हो चूका है। WhatsApp Pay क्या है ? व्हाट्सअप पे से payments कैसे करें? WhatsApp pay के features क्या है ? How to use WhatsApp pay in India?

WhatsApp pay-finally लंबे समय के इंतज़ार के बाद भारत में WhatsApp ने WhatsApp pay launch कर दिया है।तो हम Virenjitechnical के इस ब्लॉग में Whatsapp pay बारे में विस्तार से बात करेंगे।जैसा की आप सभी जानते है whatsapp Instant massaging app है। व्हाट्सप्प का लगभग पुरे विश्व में इस्तमाल किया जाता है। अभी तक जितने भी massaging app आये है उन सब में Whatsapp ही पॉपुलर हुआ है।

Whatsapp Pay क्या है ?

जब से भारत में प्रधानमंत्री जी ने डिजिटल इंडिया की शुरुआत की है। इस कैशलेस मुहिम में कई कम्पनिया बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है। इस cashless में डिजिटल वॉलेट के लिए भारत सरकार ने Bhim app लॉन्च किया था। डिजिटल इंडिया की शुरुआत से अब सारे काम ऑनलाइन होने लगे है।

Google Pay, Phone pay, Paytm और upi यह सभी digital wallet है। यानि की cashless making INDIA.WhatsApp Pay जैसा नाम से ही पता चलता है। Whatsapp pay payments updates new feature लाया है। whatsapp pay के जरिये हम पैसों का लेन देन अब whatsapp पर कर पाएंगे।

Whatsapp पर Upi द्वारा जैसा की paytm या Google pay से हम पैसे भेजते है। ठीक उसी प्रकार अब व्हाट्सप्प पर आप massaging के साथ cashless digital wallet के रूप में भी इसका इस्तमाल कर पाएंगे। Whatsapp pay India पहले fabruary से ही beta testing चल रहा था।

उसके बाद व्हाट्सप्प को नैशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने UPI Payments transaction की अनुमति दे दी है। व्हाट्सप्प पर सभी 160 पॉपुलर बैंक जैसे-HDFC, ICICI, SBI, AXIS Bank और JIO UPI payments के लिए अभी enable कर दिया है।

Whatsapp pay launch date क्या है?

whatsapp pay India को शुरू में 2018 February भारत में ट्रायल करने के लिए launch किया गया था। हाल ही में NPCI अप्रूवल के बाद february 2020 में जो टेस्टिंग होने के भारत अब launch कर दिया है। इसकी पुष्टि 6 november को whatsapp ने अपने ब्लॉग पेज में की है। उम्मीद की जा रही है जल्द ही व्हाट्सप्प ये फ़ीचर सभी के लिए इनेबल कर दिया जायेगा।

Full features Whatsapp UPI Payments व्हाट्सप्प पे के features क्या है?

चलिए दोस्तों Whatsapp pay kya hai. विस्तार से जान गए है। अब जो सबसे ज्यादा जानने की इच्छा है है लोगो में की Whatsapp pay India में launch हो चूका है इसके क्या क्या features होने वाले है।

  • WhatsApp pay पर upi से 1 लाख रूपए भेजे जा सकते है।
  • Whatsapp पर चैटिंग के दौरान पैसे भी भेज सकते है।
  • Testing के लिए अभी selected 10 लाख लोग ही Whatsapp pay India में इस्तमाल कर पाएंगे।
  • व्हाट्सप्प पे पर पैसे भेजना व्हाट्सप्प पर massage भेजने से भी आसान है।
  • Whatsapp पर एक साथ कई लोगो को payment भेज सकते है।

How to Setup WhatsApp pay? व्हाट्सप्प पर payments के लिए whatsapp pay In India UPI कैसे enable करें?

Whatsapp pay India मोबाइल में payments method कैसे add करें?whatsapp pay में bank को कैसे add करें?जानने के लिए निचे दिए गए पुरे स्टेप को पढ़े।

  • Whatsapp pay feature इनेबल करने के लिए आपको whatsapp को play store से update करना होगा।
  • Right side पर दिए गए जहाँ पर आपको (…)डॉट्स दिखेंगे वह पर क्लिक करें।
  • अब payment option दिखेगा वहां पर जाकर आपको add payment method पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको accept और continoue पर क्लिक करना है.
  • फिर आपको सभी बैंको की लिस्ट दिखेगी। आप को उस बैंक को सलेक्ट करें। जो मोबाइल नंबर रजिस्टर हो।
  • फिर bank verify के आपको उसी फ़ोन पर massage आएगा।
  • बैंक वेरीफाई हो जाने के बाद आपको upi pin set करना होगा।

How to send money using whatsapp pay? व्हाट्सप्प पे से पैसे कैसे भेजें?

Whatsapp pay India में payments transaction कैसे करें।अब whatsapp से भी पैसे दोस्तों को भेज सकते है। व्हाट्सप्प पर पैसे भेजना अब हुआ आसान है। चैटिंग करते हुए कुछ ही सेकंड में whatsapp upi के जरिये पैसे भेजें। चलिए जानते है पुरे विस्तार से।

  • सबसे पहले WhatsApp को खोल ले।
  • जिस दोस्त को पैसे भेजना चाहते है ,उस कांटेक्ट को सेलेक्ट करें।
  • अब निचे send option में आपको attachment का ऑप्शन मिलेगा वहां पर क्लिक करें।
  • उसे बाद आपको आपको Gallery और Document के साथ आपको Payment का ऑप्शन मिलेगा।
WhatsApp Pay India
WhatsApp Pay India 2020
  • अब आप जितने पैसे भेजना चाहते है ,उतनी रकम भरके उसमे remark डाल दे।
  • आखिर में Upi pin डाले और पैसे भेजे।
WhatsApp Pay India
WhatsApp Pay India

Whatsapp pay feature भारत में Android और iOS users दोनों के लिए यह अपडेट लाया जायेगा। यह new feature whatsapp के new version update में दिया जायेगा।

WhatsApp Pay India Launched features Hindi

Conclusion

दोस्तों WhatsApp Pay India Launched features Hindi में ये आर्टिकल आपको कैसा लगा। इस आर्टिकल में हमने जाना Whatsapp pay क्या है?इसके features और whatsapp payment में bank कैसे add करें। साथ ये जाना की whatsapp pay से किसी को पैसे कैसे भेजे? दोस्तों इस आर्टिकल को अपने family members और social media पर शेयर जरूर करें।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: