Web hosting kya hota hai ये कितने प्रकार की होती है?

What is web hosting?types of web hosting in hindi.web hosting kya hota hai kitne prakar ke hote hain.

स्वागत है Virenjitechnical.com ब्लॉग में आज हम Web hosting kya hota hai इसके बारे में विस्तार से जानेंगे साथ ही web hosting kitne prakar ke hote hain. इसके बारे में भी जानेंगे। वेब होस्टिंग क्या होता है इसके बारे कुछ लोगो को जानकारी नहीं है। जो ब्लॉग्गिंग फील्ड में अभी नए है या ब्लॉगर पर वर्क कर रहे है उनके लिए ये जानना जरुरी है क्यूंकि जिसके बारे में हम काम करने जा रहे हो उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जो नए ब्लॉगर होते है होस्टिंग लेना चाहते है लेकिन उसने मन में शंका होती है की वह कोनसी वेब होस्टिंग खरीदे। होस्टिंग के इतने प्रकार है की खरीदने वाला भी कंफ्यूज है। कोनसी होस्टिंग उसके बिज़नेस के लिए सही रहेगी इसका चुनाव कर पाना मुश्किल होता है। चलिए आपको होस्टिंग क्या होती है?इसके कितने प्रकार है इसको विस्तार से जानते है।

Web Hosting kya hota hai (What is web hosting?)

जब हम ब्लॉग या कोई वेबसाइट किसी भी तरह की बनाते है। यह सभी इंटरनेट पर ऑनलाइन होती है। वेबसाइट पर बहुत सारे Images, Videos और कई तरह के files अपलोड किये जाते है। इन सभी को manage करने के लिए online server की जरुरत पड़ती है यानि जगह की जहाँ पर ऑनलाइन सभी files को store की जाती है। जब कोई यूजर आपके साइट पर पहुँचता है तब online server के जरिये फाइल्स को एक्सेस कर सकता है।

ठीक उसी तरह जिस प्रकार हम offline business या कोई छोटी दुकान चलाने के लिए जगह की जरुरत पड़ती है अपने काम को शुरू करने के लिए। इसी तरह वेबसाइट को होस्ट करने के लिए जगह की यानि होस्टिंग की जरुरत पड़ती है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?types of web hosting in hindi

web hosting kya hota hai इसको हमने अच्छी तरह से समझ लिया है। अब सबसे ज्यादा confusion kitne prakar ke hote hain जब यूजर hosting purchase करना चाहते है तब मन में ये होता है की कोनसी होस्टिंग खरीदे। जो नए यूजर होते है उन्हें ज्यादा प्रॉब्लम होती है। वैसे भी होस्टिंग के कई प्रकार है।

Web hosting kya hota hai
  • Types of web hosting names
  • Shared Hosting
  • VPS Hosting
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Hosting

Shared Web Hosting

शेयर्ड वेब होस्टिंग यह होस्टिंग सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली होस्टिंग। क्यूंकि यह सस्ती यानि बजट में होती है। शेयर्ड होस्टिंग जैसे इसके नाम से ही पता चलता है। एक ही सर्वर से कई सारे लोगो की वेबसाइट जुडी होती है। जिस कारन यह होस्टिंग सस्ती पड़ती है। जो सीखना चाहते है या जिनका बिज़नेस छोटा है और कम विजिटर आते है उनके लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग सबसे अच्छा plan है।

एक ही बड़े सर्वर (कंप्यूटर) से कई लोगो की वेबसाइट एक साथ इसका उपयोग करते है। सभी लोगो फाइल्स एक ही सर्वर में जुड़े हुए होते वह ही शेयर्ड वेब होस्टिंग होते है। यह कम विजिटर को ही हैंडल कर सकता है। ज्यादा विजिटर को झेल नहीं पायेगा क्रैश हो जायेगा।

VPS (Virtual Private Server) Web Hosting

VPS web hosting kya hota hai.वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग की तरह ही होता है। इसमें एक कंप्यूटर ही होता है लेकिन इसमें वर्चुअल प्राइवेट सर्वर में आपकी वेबसाइट के लिए vertual server बना दिया जाता है। इसमें सिर्फ आपकी वेबसाइट ही होस्ट की जा सकती है। एक हइच कंप्यूटर में अलग से स्टोरेज मिलता है। इसका फायदा ये होता है आपको पर्सनल सर्वर मिल जाता है वेबसाइट होस्ट करने के लिए।

Dedicated Web Hosting kya hota hai

डेडिकेटेड होस्टिंग बहुत महंगी होस्टिंग होती है। यह आम वेबसाइट के लिए नहीं होता। डेडिकेटेड सर्वर बहुत बड़े बिज़नेस के लिए होता जिसमे बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। dedicated web hosting में पूरा सर्वर ही दिया जाता है वेबसाइट के डाटा स्टोरेज के लिए। इसमें आपको किसी तरह की कोई पाबन्दी नहीं होती है। यह पूरी तरह से आपके कण्ट्रोल में होता है। इसका बड़ा फायदा ये है की ज्यादा ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट क्रैश नहीं होगी और वेबसाइट की परफॉरमेंस भी इनक्रीस हो जाएगी।

Cloud Hosting

Cloud web hosting kya hota hai जानते है। VPS Hosting और Dedicated web hosting के सर्वर में कुछ लिमिटेशन दिए जाते है। जो वेबसाइट के owners वहां तक सिमित रहते है। उसमे कुछ हद तक ट्रैफिक हैंडल करने में issue आ ही जाता है। क्लाउड वेब होस्टिंग सभी सर्वर मिलकर एक क्लाउड होस्टिंग बनाते है। यह सर्वर बहुत बड़ा सर्वर होता है इसको organization इसका उपयोग करता है।

कई सारे सर्वर मिलकर एक क्लाउड सर्वर बनाते है फिर कई सारे वेबसाइट को हैंडल करते है। यह बहुत ही महंगे होते है यह सर्वर हर कोई नहीं ले सकता है। इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है की ट्रैफिक जितना मर्जी सर्वर पर आ जाये कभी साइट को डाउन नहीं होने देता।

वेब होस्टिंग कम्पनियां कैसे काम करती है ?

हमने web hosting kya hota hai in Hindi में जानकारी ली। अब ये जान लेते है की वेब होस्टिंग कम्पनियां कैसे काम करती है ? वेब होस्टिंग के लिए कंपनियों के बहुत बड़े बड़े सर्वर होते है। यह होस्टिंग कम्पनिया वेबसाइट ओनर्स को वेबसाइट होस्ट करने के लिए जगह यानि होस्टिंग प्रोवाइड करते है।

होस्टिंग कम्पनिया मंथली पेमेंट के हिसाब से server के category को बनाया गया होता है। यह सर्वर पर वेबसाइट के images, text files और videos को स्टोर करती है। यह किसी भी यूजर को अपने सर्वर के द्वारा वेबसाइट पर डाटा दिखाते है।

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

web hosting kya hota hai kitne prakar ke hote hain.जानने के बाद Hosting kahan se kharide यह सवाल आपके मन में जरूर होगा। दोस्तों आपके ऊपर निर्भर करता है। आपकी क्या requirements है आपका business कितना बड़ा है। अगर आप अभी सीखना चाहते है और आपके वेबसाइट पर कम विजिटर आते है। उस हिसाब से होस्टिंग का चुनाव करें।

वह वेब होस्टिंग खरीदे जिसके prices अच्छे हो। और जो होस्टिंग में फीचर्स देता हो। सबसे बड़ी बात उस होस्टिंग कंपनी के पास कस्टमर सपोर्ट 24*7 होना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में जाना What is web hosting?types of web hosting in hindi.web hosting kya hota hai kitne prakar ke hote hain.उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। आपको कोई सुझाव देना हो आप हमें कमेंट करके बता सकता है।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x