Types of motor insurance policy in India 2021

Different types of motor, car, bike Insurance best policies/policy in India 2021. मोटर और वाहन के प्रकार।

Motor Policies- स्वागत है virenjitechnical.com ब्लॉग में आज हम इस आर्टिकल में types of motor insurance policy in India 2021 के बारे जानेंगे। कौन कौन सी मोटर पालिसी होती है और इसमें कितने तरह के पॉलिसी होते है। कार और बाइक के लिए कौनसी इन्शुरन्स पालिसी करानी चाहिए।

वैसे के समय बीमा जरुरी हो गया है फिर चाहे हेल्थ हो, कार या बाइक सभी का जरुरी है। पता नई कब क्या हो जाये इसलिए उसकी फ्यूचर सुरक्षा के लिए बीमा जरुरी है।

इसे जरूर पढ़े

मोटर इन्शुरन्स पॉलिसी क्या है इन हिंदी (Motor Policy Details/definition In Hindi)

types of motor insurance policy से पहले ये जान लेते है – अपने इससे पहले लाइफ इन्शुरन्स, हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में सुना होगा चाइल्ड प्लान इन सब के बारे सुना है आखिर मोटर इन्शुरन्स पॉलिसी क्या है इन हिंदी में जानते है भारत में ट्व व्हीलर, थ्री व्हीलर और फॉर व्हीलर वाहन सबसे ज्यादा निजी चलाये जाते है। जिनमे बाइक, स्कूटर, टेम्पू, कार, ट्रक चलाने वाले मालिक बीमा का लाभ उठा सकते है।

मोटर इन्शुरन्स पालिसी वाहनों के मालिक और ड्राइवर के लिए फायदे की पॉलिसी है। इससे फ्यूचर में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। प्राकृतिक आपदाओं से होने होने वाले नुकसान से बीमा कंपनियां ही बचा सकती है।

मोटर और वाहन के प्रकार | (Types of Vehicles Insurance )

दोपहिया वाहन (Two Wheeler)

types of motor insurance policy

ट्व व्हीलर बीमा योजना में आपके बाइक, स्कूटर की फ्यूचर में होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए इन्शुरन्स होता है। अगर आपके द्वारा किसी तीसरे व्यक्ति को आपके बाइक से उसे कोई चोट लग या मौत हो तो उसका भुगतान भी दोपहिया वाहन बीमा में कवर किया जाता है।

Two Wheeler Insurance policy में बीमा करने से पहले उनकी कंडीशन देखि जाती है। बाइक की आयु, निर्माण और मॉडल नंबर ये सब वाहन बीमा में गिना जाता है। वैसे जब हम नयी बाइक लेते है तब कंपनी बीमा साथ में करके देती है।

कार बीमा ( Car Insurance)

types of motor insurance policy
types of motor insurance policy

कार बीमा में सभी तरह के होने वाले नुकसान को पॉलसी में कवर किया जाता है। कार की अचानक कोई दुर्घटना, किसी प्रकार की टूट फुट, तीसरे व्यक्ति की चोट या आकस्मित मौत यह सब car Insurance Policy में कवर होता है इसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है।

वैसे जब कार खरीदते तब सभी कम्पनिया साथ में इन्शुरन्स करके देती है यह अनिवार्य है। लेकिन कार की पालिसी को करवाए तो सभी बीमा कंपनी के रेट को compare जरूर करले। और देखे बीमा में क्या क्या कवर किया जा रहा है।

इसे जरूर पढ़े:- Top 5 best Insurance Companies in India 2021

वाणिज्यिक वाहन बीमा पॉलिसी (Commercial vehicles Insurance Policy)

types of motor insurance policy
types of motor insurance policy

वाणिज्यिक वाहन बीमा पॉलिसी में सभी वाहन के होने वाले नुकसान के खर्चे को कम करता है। इसे वाहन मालिक और ड्राइवर को कम नुकसान होता है। Commercial vehicles वह है जो किसी व्यक्तित्व या निजी नहीं चलाये जाते है बल्कि ट्रांसपोर्ट के लिए उपयोग किये जाते है जैसे bus, truck इत्यादि।

Types of motor insurance policy in India 2021 | कार और बाइक पॉलिसी कितने प्रकार के होते है?

Third Party Insurance Cover Policy

types of motor insurance policy में सबसे ज्यादा कराई जाने वाली वाहनों में पॉलिसी है थर्ड पार्टी।भारत सरकार ने लोगो के वाहन के लिए थर्ड पार्टी इन्शुरन्स करना अनिवार्य कर दिया है।

Third Party Insurance क्या है?इस पालिसी में आपके और वाहन के बिच तीसरा व्यक्ति आपके वाहन से उसे चोट लग जाये या उसकी मौत हो जाये। इस थर्ड पालिसी के तहत बीमा कंपनी उसको मुआवजा देती है। इसमें बीमाधारक को किसी तरह का कोई लाभ नहीं होता।

Comprehensive Insurance Cover Policy

Comprehensive Insurance Cover Policy थर्ड पार्टी का ऐड ऑन है। इसमें कार, बाइक या ट्रक मालिक के वाहन चोरी होने से होने वाले नुकसान की भरपाई करता है। यह वाहनों का बीमा करने के अलावा थर्ड पार्टी इन्शुरन्स कवर भी प्रदान करती है।

Pay As You Drive Insurance

Pay As You Drive Insurance नई कार पालिसी है जो लांच हुई है IRDA के गाइडलाइन्स के अन्तर्गत Sandbox Project.यह कार पॉलिसी है जो पॉलिसीधारक इसके प्रीमियम किलोमीटर के हिसाब से करना होगा। इसके प्रीमियम्स तब भरने होंगे जब ड्राइव के लिए बाहर जाना हो।

मोटर बीमा में क्या शामिल है?

  • दंगा और हड़ताल
  • आग और चोरी
  • आतंकवाद अधिनियम
  • भूकंप
  • भूस्खलन
  • बाढ़, तूफ़ान और चक्रवात

मोटर बीमा में क्या शामिल नहीं है?

  • अगर ड्राइवर शराब या ड्रग के नशे में हो।
  • दोपहिया, कार और ट्रक जैसे वाहन का गलत गतिविधियों के लिए अगर उपयोग हो रहा हो ऐसे स्थिति में बीमा के अंतर्गत नहीं आता।
  • बीमा के तहत अगर आपके वाहन का नुकसान भारत के बाहर होता है तब आप क्लेम नहीं ले सकते है।
  • गलत तरिके से गैर कानूनी ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता नहीं है।

Types of motor insurance policy in India 2021

Conclusion

इस आर्टिकल में Different types of motor, car, bike Insurance best policies/policy in India 2021. मोटर और वाहन के प्रकार की जानकारी को विस्तार से जाना है। उम्मीद करता हूँ types of motor insurance policy को अच्छी तरह से समझा होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply