Types of domain name in Hindi डोमेन नाम क्या है?

Domain Name System Server kya hota hai. Types of domain name in Hindi. Domain kitne treh ke hote hai. Domain Name क्या है और कितने प्रकार के होते है?

जो लोग ब्लॉग्गिंग करते है उनकी ब्लॉग या वेबसाइट है उन्हें डोमेन नाम क्या है इसकी जानकारी है। लेकिन अब ब्लॉग्गिंग फील्ड में बहुत से लोग आ रहे है। सभी अपना खुद का ऑनलाइन बिज़नेस बनाना चाहते है। कुछ लोग ब्लॉगर पर काम करते है लेकिन domain name क्या है?इसकी जानकारी नहीं होती। डोमेन नाम कितने प्रकार का होता है वह इसको लेकर कंफ्यूज हो जाते है।

जो नए है अपने Domain Name का नाम जरूर सुना होगा। इसको अपने TV के ADS में जरूर सुना होगा। अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए डोमेन नाम खरीदे। खरीदने से पहले आपको उसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। चलिए इस आर्टिकल में जानते है types of domain name in hindi और डोमेन नाम क्या है यह कैसे काम करता है?

Domain Name क्या होता है? (What is Domain?)

डोमेन नाम एक तरह का किसी की पहचान करने के लिए उसको कोई नाम दिया जाता है। जैसे किसी व्यक्ति की पहचान उसके नाम से होती है। ठीक उसी तरह से किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान के लिए उसका नाम चुना जाता है। इस Domain Name को DNS (Domain Name Server) के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर भाषा में domain name को IP Adress के जरिये जाना है। डोमेन नाम के पीछे IP Adress सर्वर काम करता है नंबर के जरिये इसकी पहचान करते है। वेबसाइट में Domain Name System चलता है जैसे की Google.com, facebook.com और Virenjitechnical.com यह सब DNS और Domain Name System है। यह सब नाम से ही जाने जाते है।

Domain Name kaise kam karta hai डोमेन कैसे काम करता है?

हमने अभीतक डोमेन क्या है जाना है types of domain name in hindi के बारे में भी जानेगे लेकिन उससे पहले ये जान लेते है डोमेन कैसे काम करता है?दोस्तों सभी वेबसाइट Server पर work करती है। जब भी कोई यूजर साइट के नाम को लिखकर search करता है तब वह IP Adress के जरिये search करके Server पर host website के data को website के रूप में दिखता है। जिसे Domain Name Server या DNS भी कहते है।

Domain Name Extension क्या है?

types of domain name in hindi
Types of domain name in Hindi

Domain Extensions वह है जो Website के नाम के आगे होता है जैसे .in, .com, .org यह सभी डोमेन नाम के Extensions होते है। जब भी डोमेन नाम खरीदते है तो Extensions भी लेते है define करता है की लेवल का डोमेन है या किस country या फिर किस category के लिए डोमेन ख़रीदा गया है। इसके कई प्रकार होते है types of domain name in hindi में जानेंगे।

Domain के प्रकार -types of domain name in Hindi

डोमेन के प्रकार यह 5 तरह के होते है। लेकिन जो सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है हम उनके बारे में ही जानेंगे। यह पोस्ट पढ़कर आपको डोमेन खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी। types of domain name in hindi.

5 Different types of domain name Available in Hindi

  1. TLD- Top Level Domains
  2. ccTLD- Country Code Top Level Domains
  3. gTLD- Generic Top Level Domains
  4. SLD-Second Level Domains
  5. TLD- Third Level Domains

TLD- Top Level Domains क्या है?

वेबसाइट के नाम के आगे जो extension का उपयोग किया है। वह गूगल पर जल्दी रैंक करता है। सभी जगह पर TLD- Top Level Domains का उपयोग ज्यादा किया जाता है। सबसे पहले TLD- Top Level Domains का ही अविष्कार किया गया था। गूगल की रैंकिंग में TLD Domains की Importance जज्यादा होती है।

Top Level Domains Extensions Example

  • .com (Commercial)
  • .org (Organization)
  • .net (Network)

ccTLD- Country Code Top Level Domains

ccTLD Domain किसी country को represent करता है। किसी दूसरे country को target करने के लिए ये डोमेन ख़रीदे जाते है। हर country का अपना Domain Extensions होता है। जिससे पहचान कर पाना आसान होता है की किस देश की वेबसाइट है।

Country Code Top Level Domains

  • .in (India)
  • .us (United States)
  • .br (Brazil)
  • .cn (China)
  • .jp (Japan)

gTLD- Generic Top Level Domains

gTLD यह भी टॉप लेवल डोमेन है। लेकिन यह डोमेन स्पेशल organization के लिए इसका इस्तमाल किया जाता है। जैसे मिलिट्री के लिए अलग से वेबसाइट बनाये। अगर education के लिए वेबसाइट बनाये तो भी यह अलग केटेगरी में होता है। गवर्नमेंट के लिए gTLD डोमेन का इस्तमाल किया जाता है।

Generic Top Level Domains Example

  • .mil (Military)
  • .edu (Education)
  • .gov (Government)

SLD-Second Level Domains

Second Level Domains internation Country को represent करता है TLD टॉप लेवल डोमेन के बाद county code Top level Domain का इस्तामल किया है। इसके लिए Country code डोमेन नाम College, Institude academy के लिए domain ragister किया जाता है।

  • .co.in
  • .co.uk
  • .co.us
  • .edu.uk

TLD-Third Level Domains | Subdomain क्या है?

हमने जाना Domain Name System Server kya hota hai. Types of domain name in Hindi में अब Third level Domains के बारे में जानेंगे। Subdomain kya hai.

TLD domain SLD Domain से मिलता जुलता है। TLD Domains में डोमेन नाम से पहले आप किसी भी टॉपिक को के बाद अपने डोमेन नाम को extensions की तरह इस्तमाल कर सकते है। TLD Domains को Subdomain कहते है। क्यूंकि की यह main Domain का Sub Domain Name होता। जैसे Virenjitechnical.com मेरा TLD डोमेन है। अब में इसका subdomain बनाऊंगा जो बिलकुल फ्री होता है इसे खरीदना नहीं पड़ता। blog.Virenjitechnical.com, news.Virenjitechnical.com, Reviews.Virenjitechnical.com यह सभी Domain name के subdomain है।

Conclusion

दोस्तों आपको यह आर्टिकल Domain Name System Server kya hota hai. Types of domain name in Hindi. Domain kitne treh ke hote hai. Domain Name क्या है और कितने प्रकार के होते है? यह लगा हमें जरूर बताएं। उम्मीद करता हूँ ये जानकारी अच्छी लगी होगी पुरे विस्तार से बताया गया है। types of domain name in hindi.इसको शेयर जरूर करें अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x