TRP full form Hindi | टीआरपी कैसे तय किया जाता है।

Full form of TRP kaise check kare. TRP full form Hindi | टीआरपी कैसे तय किया जाता है। trp rating full form.

Trp के बारे में आपने बहुत ही सुना होगा। ये आपने अक्सर टीवी में सुना होगा की हमारी trp कितने परसेंट है। TRP full form Hindi किसी भी टीवी शो के रेटिंग को तय करता है। यह अकसर अपने न्यूज़ चैनल के ऐड में सुना होगा हमारे चैनल की रेटिंग इस हफ्ते ज्यादा थी। लेकिन जो इस फील्ड के नहीं होते उन्हें trp का मतलब ( meaning) नहीं पता होता। उनके मन में trp के कई सवाल होते है जैसे।

इसे भी पढ़े:-Instagram followers kaise badhaye free -Trick

trp क्या होता है ? trp rating meaning. How trp is calculated in Hindi.किसी भी टीवी शो की trp कैसे तय की जाती है ?Trp rating कैसे कम या ज्यादा होती है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस blog Virenjitechnical में मिल जायेंगे पूरा और ध्यान से पढ़े।

Trp क्या है ? What is trp ?

trp से यह पता लगाया जाता है की कोनसा टीवी चैनल या शो सबसे ज्यादा देखा जाता है। trp से किसी भी चैनल की पॉपुलैरिटी का भी आसानी से पता लगया जाता है। trp के calculator method तरीका है जिससे शो की ऑडियंस का पता किया जाता है। trp एक जैसा नहीं रहता यह हर हफ्ते बदलता रहता है।

TRP full form Hindi/Full form of TRP

Trp का नाम सभी ने सुना होता है लेकिन trp का full form क्या होता है? यह जानकारी नहीं होती है। Trp का full form है -Television Rating Point. Trp किसी टीवी सीरियल या टीवी शो, प्रोग्राम की पॉपुलैरिटी को मापने का तरीका है। इससे trp calculate की जाती है की कितने users एक प्रोग्राम को कितने घंटे तक देख रहे है।

Trp Example:- जिस प्रकार हम यूट्यूब पर काम करते है। जिनका यूट्यूब पर चैनल है उन्हें इस बारे में जानकारी होगी। की youtube पर watch time को गिना जाता है। जब हम यूट्यूब पर वीडियोस को डालते है तब हम यह चेक कर सकते है की कोनसी वीडियो को users ने ज्यादा बार देखा है। ठीक उसी तरह जितने ज्यादा users टेलीविज़न पर एक प्रोग्राम को ज्यादा समय के लिए देखेंगे उसकी trp inscrease होगी।

इसे भी पढ़े:-Shaktimaan ki hogi wapsi | Shaktimaan is back

किसी भी टीवी प्रोग्राम की trp को कैसे चेक किया जाता है ?

Trp किसी भी चैनल के प्रोग्राम को कैसे Analysis किया जाता है ?बहुत से लोग आजकल टेलीविज़न को कई तरिके से देख ते है। डिश टीवी, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यह तरिके है जिनसे टेलीविज़न को देख सकते है। किसी भी टेलीविज़न के प्रोग्राम के डाटा को पता लगाने के लिए ITAM (Indian Televion Audience Measurement) संस्था team है जो इसका पता लगाते है।

Trp को चेक करने के लिए People Meter लगाए जाते है। जो की एक specific frequency के द्वारा पता लगाया जाता है। यह meter specfic area और कुछ लोगो के घरो में लगया जाता है। जिससे यह जानकरी मिल सके की कोनसा टीवी चैनल users ज्यादा देख रहे है यह सारा डाटा ITAM (Indian Televion Audience Measurement) और Barc के पास आता है। उसके बाद यह किसी भी चैनल की trp को तय करते है।

Conclusion

दोस्तो trp क्या होता है ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी पता चल गया होगा। TRP full form Hindi .full form of trp का भी मालूम हो गया होगा। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: