spam score kya hai

Viren ji technical – में जानेंगे हम Spam score kya hai स्पैम स्कोर हमारी वेबसाइट की रैंकिंग पर फरक डालता है। blogger या wordpress पर जिनका blog,website है। उन्हें स्पैम स्कोर का बहुत ही ध्यान रखने की जरुरत है। spam score कैसे बढ़ता है। इसे कैसे कम किया जा सकता है। अपनी वेबसाइट की साइट रैंकिंग के बैकलिंक्स बनाते है। जिससे spam स्कोर बढ़ता है तो चलिए detail में जानते है।

Spam score क्या है ? What is Spam score ?

blog या website को rank कराने के लिए backlinks बनाते है। जो दुसरो की साइट मे जाकर कमेंट करके बनाते है। इन्ही backlinks से कुछ bad backlinks बन जाती है। जो की हमारी साइट की रैंकिंग में फरक डालते है। खराब बैकलिंक से हमारी साइट में स्पैम स्कोर बढ़ जाता है।

backlink से स्पैम स्कोर तब बढ़ता है जब आपका ब्लॉग या साइट आपके niche से हटके आप किसी और टॉपिक पे जाकर कमेंट करके बैकलिंक बना लेते है। जिससे साइट स्कोर बढ़ जाता है। हमेशा एक अच्छा blogger या website owner अपने साइट का स्पैम स्कोर जरूर चेक करता है। और इससे tools की मदद से कम करता है।

How to check website spam score ?

Spam score kya hai हमने जान लिया साथ ही जाना की ये स्पैम स्कोर कैसे बढ़ता है। जाने की कैसे पता करे की हमारी वेबसाइट में स्पैम स्कोर कितना है। इसके लिए google पर बहुत से tools उपलब्ध है जिनसे स्पैम स्कोर पता लगाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए सही tools का चुनाव करना होगा। जिसपे विश्वास किया जा सके। जो सभी उपयोग करते है और बिलकुल फ्री है। “MOZ” पर हम अपने साइट का स्पैम स्कोर चेक सकते है। में आपको step by step बताऊंगा साइट का moz से कैसे चेक करते है।

Spam Score kya hai /MOZ Free tool

Spam Score Checker MOZ Online Free Tool

1.Moz.com साइट पर जाना है। open कर लेनी है। फिर right side उपर FREE SEO TOOLS पर क्लिक करना है।

2. FREE SEO TOOLS पर क्लिक करने के बाद Link Explorer पर क्लिक करे।

Instagram followers kaise badhaye free -Trick

3. Link Explorer पर click करने के बाद एक popup window open होगी। left side “spam score “पर click करे। साथ search box में जिस भी वेबसाइट या अपनी खुद की साइट का स्कोर check करने के लिए site का URL डाले और Analyze पर क्लिक करे।

spam score kya hai

4. Analyze पर क्लिक करने के बाद आपके साइट का रिपोर्ट कार्ट खुल जायेगा। जितना भी स्पैम स्कोर होगा दिखायेगा। आपके साइट पर कितने good क़्वालिटी के backlink बने है दिखायेगा।

Spam Score Kya hai | स्पैम स्कोर को कैसे कम करे

5. थोड़ा निचे करने पर आपको बहुत से बैकलिंक दिखाई देंगे। जिससे आप ये जान पाएंगे की किस साइट से आपके साइट का स्पैम स्कोर बढ़ा है।

6.अब आप सभी लिंक को एक एक करके ओपन करके पहले check जरूर कर ले की यही वो links है जिनसे स्पैम स्कोर बढ़ा है। अगर वो link आपके काम का नहीं है तो सभी लिंक्स को notepad पर txt formatt में save करके रख ले। इस तरह से।

7. Google पर जाकर टाइप करे disavow search करे – Direct Link Here- disavow Links

8. खुल जाने के बाद आपके जिस साइट का link submit करना है तो उस वेबसाइट को select करले। फिर Disavow Links पर करे।

9. उसके बाद जो links Notepad में txt formatt सेव किया। उस file को upload कर दे।

10. File को अपलोड करने के बाद Done पर click करदे। spam score को कुछ दिनों कम कर देगा। आपके सारे लिंक्स को एक हफ्ते या महीने में हटा देगा।

ध्यान दे – दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप लोगो को spam score kya hai पता चल गया। साथ ही साइट का स्पैम स्कोर कैसे चेक करे जाना है। अपने वेबसाइट या किसी अपने ब्लॉग का स्पैम स्कोर कैसे कम जाना है। साइट के links को remove करने से पहले उसे अछि तरह से जाँच ले। फिर लिंक्स को हटाए। फिर भी आपको न पता चले तो हमें comment करके पूछे की आपको कहा प्रॉब्लम आ रही है।

Leave a Reply