Robots txt file kya hai in Hindi 2021

Robots txt file क्या है? रोबोट्स txt फाइल का इस्तमाल कैसे किया जाता है?Robots txt file kya hai in Hindi 2021

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है अपने Robots txt file का नाम सुना होगा। यह हमारे वेबसाइट के लिए कितना जरुरी है इसका पता तो होगा ही। Robots txt file क्या है. इसके बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे। वेबसाइट पर ऐसे बहुत इनफार्मेशन होती है जिन्हे हम पब्लिक नहीं करना चाहते है। जो नए ब्लॉगर है ब्लॉग्गिंग करते है Robots txt के बारे जानकारी नहीं होती उन्हें इसका पता गूगल वेबमास्टर के एरर से पता चलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Robots txt यह SEO (Search Engine Optimization) में अहम् भूमिका निभाता है। ब्लॉग्गिंग करते है आपके आर्टिकल इंडेक्स नहीं हो रहे है तो Robots txt file का भी error हो सकता है या कोई txt mising होगी तो चलिए Robots txt file kya hai हिंदी में जानते है।

Robots txt file क्या है?

Robots.txt जैसे इसके .txt extension से ही पता चलता है की यह notpad की तरह एक txt file है। Robots txt file के रूप में हम अपने वेबसाइट के information को save करते है। Robots txt आगे हमारे txt file में दिए गए जानकारी को google bots को देता है की किस pages या content को Index करना है या नहीं।

Basically Robots txt file का वेबसाइट में इस्तमाल क्यों किया जाता है?

Robots txt के द्वारा ही अपने वेबसाइट को गूगल बोट्स में इंडेक्स करते है। Robots txt file से टेक्स्ट फॉर्मेट में जिसे हम Google पर पब्लिक नहीं दिखाना चाहते है उसे Block कर सकते है। Robots txt का काम है वेब pages को Google Bots में crowl होने से रोकना। कई बार हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐसी जानकारी होती है जिसे हम चाहते है वह crowl न हो नहीं तो वह आपके वेबसाइट के बाउंस रेट को बढ़ा देगा। नहीं तो webmaster में robots.txt missing error show करेगा।

How to Generate Robots txt file? Robots.txt को कैसे बनाते है?

अगर आप इस फील्ड में नए है Robots txt file kya hai ये जान चुके है या इसके बारे में आपको जानकारी है फिर आपको Robots txt file को text फॉर्मेट में बना लेना चाहिए। वैसे Robots txt file को website या blog के root folder में बनाया जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाना चाहते है फिर आपको Robots txt file को बनाना ही होगा।

Online Tool Robots txt file Generator

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php
noindex:/pages/

https://www.anywebsitename.com/sitemap.xml

Website का Robots txt कैसे check (पता) करें?

कैसे पता करें की आपके वेबसाइट का Robots txt file बना है के नहीं। अगर अपने Robots txt को अपने डोमेन के रुट फोल्डर में डाल दिया है। उसके बाद कैसे पता करें की Robots txt file अपने website या किसी भी वेबसाइट की Robots txt को check कर सकते है। इसके आपको वेबसाइट के domain के आगे स्लैश डालकर Robots.txt लिख कर पता कर सकते है।

https://www.anywebsitename.com/robots.txt

How to check robots.txt file?

Blogger website के blogspot blog में robots.txt कैसे add करें?

Blogger में robots.txt file को कैसे add करें?Robots txt file kya hai इसको हमने जान लिए है।

  • इसके लिए आपको ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाना होगा
  • ब्लॉगर डैशबोर्ड में setting पर क्लिक करें।
  • उसके बाद पेज को स्क्रॉल करके निचे लाये और Enable Custom robots.txt को click करें।
  • फिर Custome robots.txt edit पर क्लिक करें। अब जो robots txt file को tools की help से generate किया है उसे paste करके save करें।
Robots txt file kya hai
Robots txt file kya hai

WordPress में Robots txt file कैसे add करें?

जिन लोगो की वेबसाइट वर्डप्रेस पर है। Robots txt file edit करना बहुत ही आसान है। वर्डप्रेस में सबसे ज्यादा SEO Optimize के लिए Yoast SEO का इस्तमाल करते है। Yoast SEO में बताएँगे की कैसे robots txt file को edit कर सकते है।

इसे जरूर पढ़े:-On page seo kaise kare | Blog ka seo kaise kare

  • Yoast SEO में Tools में जाकर click करें।
  • Robots Txt file edit करने के लिए File Editor पर क्लिक करें।
  • अब जो robots txt file को tools की help से generate किया है उसे paste करके save करें।
Robots txt file kya hai
Robots txt file kya hai

Conclusion

दोस्तों हमने आर्टिकल में Robots txt file kya hai in Hindi 2021. blogger और WordPress में Robots txt कैसे add करें? यह सीखा है। उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो ब्लॉग्गिंग करते है।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply