On page seo kaise kare | Blog ka seo kaise kare

Apni website ka on page seo kaise kare. Blog ka seo kaise kare.

On Page SEO- अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है। आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको पता होगा SEO (Search Engine Optimization) के बारे में। ब्लॉग के SEO में on page seo बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो चलिए जानते है विस्तार से On page SEO क्या है? On Page Seo kaise kare. on page seo कैसे करते है?

SEO क्या है ? ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरुरी है ?

SEO (Meaning)का फुल form Search Engine Optimization है। यह वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाता है। SEO के द्वारा ही ही हमारे वेबसाइट और ब्लॉग की पहचान मिलती है। जब हम ब्लॉग का फुल SEO करते है फिर Google Search Engine में लिस्टेड हो जाती है। जब यूजर सर्च करेगा तब गूगल उसे दिखायेगा।

बिना SEO के वेबसाइट की कोई वैल्यू नहीं रहती है। अगर आपको वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना है,उसके लिए आपको SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ब्लॉग्गिंग करते है तो आपको जानकारी होनी चाहिए blog का SEO कैसे करें?चलिए आगे इसके प्रकार भी जानते है।

SEO कितने प्रकार का होता है? On Page Seo kaise kare

SEO के types- यह दो तरह के होते है।

  1. OFF PAGE SEO
  2. ON PAGE SEO

एसीओ दो प्रकार के होते है। इसका मतलब बैक और फ्रंट। off page एसीओ जरुरी होता है। लेकिन हम इस ब्लॉग में on page seo kaise kare एसीओ के बारे में जानेंगे।

On Page SEO ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है ?

जब हम आर्टिकल लिखते है तभी on page SEO की सेटिंग की जाती है। इससे आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक करते है। अगर आप चाहते है की आप ने जिस भी टॉपिक पर पर आपने लिखा है उस पर ट्रैफिक आये तो उसके लिए आपको on page SEO करना ही पड़ेगा।

On page SEO में क्या करना होता है? Blog ka seo kaise kare.Hindi blog ka seo kaise kare.यह सवाल आपके मन में होगा। इसमें क्वालिटी कंटेंट, टाइटल और कीवर्ड्स रिसर्च इन सभी बातो का ध्यान रखना होता है। इसको हम आगे पुरे विस्तार से जानेंगे।

On Page SEO kaise kare | हिंदी ब्लॉग का एसीओ कैसे करें?

On page SEO के लिए आप कोई भी SEO plugin Yoast , Rank Math या फिर All in One SEO का उपयोग करते हो। यह तरीका सभी plugins में apply होता है। post को लिखने का तरीका एक जैसा ही होता है अगर आप इन स्टेप को फॉलो करते है तो सही से on page seo कर सकते है।

On Page Seo kaise kare
On Page Seo kaise kare

1. Do Keyword Research Find Long Tail Keywords

On Page Seo kaise kare में शुरुआत ही Keyword Research से होती है। कोई भी पोस्ट या आर्टिकल लिखने जा रहे है उसमे keyword research बहुत ही जरुरी है। अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल नहीं लिखते है फिर आपकी पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं होगी। Keyword research हमेशा low competiton वाले और high valume searches वाले keywords पर ही काम करें।

जब भी आप keyword research करें।तो हमेशा long tail keywords ही ढूंढे। ऐसा इसलिए दोस्तों क्यूंकि आज का समय डिजिटल हो चूका है। अब ज्यादातर लोग ब्लॉग्गिंग करने लगे है। इससे इस फील्ड में कम्पटीशन ज्यादा हो गया है। पहले एक या दो वर्ड्स पर आर्टिकल आसानी से रैंक कराया जा सकता था।

अब मुश्किल हो गया है On page SEO में Keyword research करें long tail keywords पर ही काम करे। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफीक आएगा। इसमें कम्पटीशन भी नहीं है।

इसे भी पढ़े:- अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का 100% तरीका अभी जाने।

2. Write Unique Content High Quality Post | On Page Seo kaise kare

दोस्तों SEO आपका तभी success माना जायेगा जब आपका content यूनिक और हाई क्वालिटी के होंगे। क्यूंकि content is king.On page seo kaise kare में ये ध्यान रखे किसी का भी कंटेंट कॉपी और पेस्ट न करे। हमेशा उसे अपने तरिके से ही लिखे। पोस्ट को user friendly बना कर लिखे।

कोशिश करें पोस्ट या कोई भी आर्टिकल लिखे उसको विस्तार से लिखे। पोस्ट को 1000 वर्ड्स से ज्यादा लिखे। पोस्ट में H1 Heading, H2, H3 और subheading का भी उपयोग अच्छे से करें।

जब भी पोस्ट लिखे उसके टाइटल में अपने फोकस कीवर्ड को जरूर ऐड करे। अगर आप आर्टिकल unique नहीं लिखेंगे। फिर जब यूजर सर्च करके आ भी जाता है तो ज्यादा देर नहीं रुकेगा ,जिससे सारे users पोस्ट से जल्दी चले जायेगे। इससे आपकी वेबसाइट का bounce rate increase हो जायेगा ,आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी डाउन हो सकती है।

इसे जरूर पढ़े:- bounce rate क्या है? बाउंस रेट अपनी वेबसाइट का आसानी से कम करें।

3. Define Proper Meta Description

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है और आप चाहते है जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे वह गूगल पर रैंक करें। इसके लिए on page में हिंदी ब्लॉग पोस्ट का seo करना होगा। post का Meta Description डालना होगा। मतलब आप जिस बारे में लिख रहे है उसके focus keywords को meta description लिखना होता है।

4. Always Use Internal Linking & Outbound Links

हिंदी ब्लॉग में On page seo कैसे करें?यह सवाल सभी का रहता है लेकिन दोस्तों हिंदी ब्लॉग हो या इंग्लिश सभी में On Page Seo kaise kare एक ही रहता है।

Internal Linking- on page seo में इंटरनल लिंकिंग बहुत ही जरुरी है। इससे आपकी साइट के views बढ़ेंगे। अगर कोई भी old post rank नहीं हो रहा है उसे भी पोस्ट में लिंकिंग कर सकते है। जब आप जो आर्टिकल लिखते है उसी से रिलेटेड अपनी वेबसाइट के पोस्ट को लिंक करते है इससे on page seo होता है

इसे भी पढ़े:- Internal Linking क्या है?जाने पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग कैसे करते है?

Outbound Links-On Page Seo kaise kare में Outbound link भी महत्वपूर्ण है। जब कोई आर्टिकल लिखते है उसमे Outbound Link देने से यह पोस्ट को रैंक करने में उपयोगी होता है। Outbound links का कैसे उपयोग करते है?इसका इस्तमाल अपने आर्टिकल में किसी दूसरे वेबसाइट का URL पोस्ट में link लगा कर करना होता है।

5. Image Optimization Topic- On Page Seo kaise kare

SEO में Image Optimization बहुत ही post की रैंकिंग में फरक डालता है। जब भी आप पोस्ट लिख कर पब्लिश करते है तो पोस्ट गूगल में रैंक होता ही है image भी गूगल पर रैंक होता है। image optimization करने से पोस्ट रैंक करता है। On Page SEO में Image में हमेशा ALT attributes का जरूर उपयोग करे। जिस बारे में आप लिख रहे है उसके फोकस keyword को image में उपयोग करना चाहिए।

6. Make SEO Friendly URL (Short Permalink)

अगर आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट को मैनेज करते है। फिर आप permalink को post name पर select करें।इससे पोस्ट का url टाइटल सेलेक्ट होगा। On page SEO में focus keyword को permalinks URL में डालें। इससे post का url छोटा हो जायेगा। इससे google को url समझने में आसानी होती है और ट्रैफिक भी बढ़ता है।

7. On Page Seo kaise kare- always share article Social Sites

seo kaise kare/ social marketing
On Page Seo kaise kare

दोस्तों वैसे सोशल साइट्स क्या है? ये बताने की जरुरत नहीं है क्यंकि इसकी ताकत का अंदाज़ा आपको बखूबी होगा। On Page Seo kaise kare.Hindi blog ka seo kaise kare.इसमें एसीओ कैसे करे में सोशल साइट्स को टॉप पर रखना चाहिए। पोस्ट को लिखने के बाद हर जगह सोशल sites पर share करें। अपने पोस्ट के निचे सोशल शेयरिंग बटन का भी इस्तमाल करे।

On page seo kaise kare | Blog ka seo kaise kare

Conclusion

दोस्तों On page SEO kaise kare हमने पुरे विस्तार से इस आर्टिकल में बताया है। Hindi blog ka SEO kaise kare जाना है। आप इन सभी स्टेप को follow करके अपने post को गूगल में आसानी से रैंक करा सकते है। उम्मीद करता हूँ On Page Seo kaise kare आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। इस आर्टिकल को शेयर करना न भूले।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: