Local SEO in Hindi | लोकल SEO क्या है और कैसे करें ?

What is Local SEO 2021?how to do local SEO? Local SEO kya & kaise karen.Local SEO in Hindi full detail

दोस्तों स्वागत है virenjitechnical में इसमें हम Local SEO in Hindi full detail में जानेंगे। SEO(Search Engine Optimize) यह बहुत ही जरुरी है अगर आप अपनी साइट को गूगल में रैंक कराना चाहते है। जो ब्लॉग्गिंग करते है उन्हें SEO के बारे में जानकारी होगी। लेकिन दोस्तों हम इस ब्लॉग में लोकल SEO क्या है और कैसे करें?

जैसा की दोस्तों आजकल सभी ऑनलाइन हो रही है। फिर डिजिटल मार्किट की डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ चुकी है। किसी भी काम को ऑनलाइन ले जाने के लिए गूगल पर रैंक करना होता है। ऐसे आज के समय गूगल पर ब्लॉग को रंक करना बहुत ही अधित कम्पटीशन ज्यादा हो गया है। इसमें (Local SEO in Hindi)SEO का अहम् रोल होता है लेकिन हम लोकल एसईओ के बारे में विस्तार से जानेंगे।

What is Local SEO 2021? (Guide)

लोकल SEO क्या है?-Local Area को Search Engine Optimization करना। जब हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक कराते है जब हम SEO करते है। उसके बाद जब ऑफलाइन से ऑनलाइन बिज़नेस की तरफ जाते है। अपने आस पास के लोगो को टारगेट करके जो एसईओ करते है उसे है लोकल seo optimization कहते है। अपने बिज़नेस के बारे में अपने एरिया के लोगो को दिखाने के लिए गूगल सर्च रिजल्ट में लिस्टेड होना।

Local SEO in Hindi 2021 में के बहुत ही बड़ा बदलाव होगा क्यूंकि इसकी डिमांड अधिक होने वाली है। Local SEO के द्वारा ही हम अपने बिज़नेस को google के top में listed कर सकते है। दोस्तों आपको यह जानकारी ख़ुशी होगी की यह सर्विस अभी फ्री है। अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाकर उसे Google My Business में listed यानि verify करके बिलकुल free में Local SEO करके प्रोमोट कर सकते है।

Local SEO kya hai इसको थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश करते है। Local SEO in Hindi full details में चलिए example के साथ समझते है।

Local SEO in Hindi
Local SEO in Hindi / google my business

जब हम गूगल पर “restaurant near me“लिख कर सर्च करते है। तब जिसने google my business map में verify किया होगा local SEO करके फिर उसकी साइट पहले टॉप पर यूजर के सर्च करने करने लिस्टेड हो जाएगी।लोकल एसईओ मेज अब भी गूगल पर Near me लिख कर सर्च करेंगे तब हमारे आस पास के लोकेशन को सर्च करेगा। अब आप लोकल SEO क्या है ये समझ गए होंगे। आपके के मन में होगा लोकल एसईओ कैसे करें?

How to do local SEO?

लोकल एसईओ कैसे करें?जब हम किसी वेबसाइट की एसईओ करते है तब उसका रिजल्ट तुरंत नहीं आता। उसको गूगल पर रैंक होने और गूगल के टॉप में लिस्टेड होने में समय लगता है। Local SEO करना मतलब अपने Local Business को Google Map में verify कराना होता है। full details Local SEO in Hindi.

Local SEO Requirements

Create your own Business Website

Local SEO करने की लिए आपके पास बिज़नेस वेबसाइट का होना जरुरी है। अपने कंटेंट को एक ब्लॉग वेबसाइट या पोर्टफोलियो वेबसाइट बना कर ही लोगो बता सकेंगे। offline से online business ले जाने के लिए website बनाना जरुरी है।

Uses Business related Keywords

जब भी वेबसाइट बनाये या किसी से बनवाये तो उसमे अपने business के related ही keywords का इस्तमाल जरूर करे। बिज़नेस रेलेटेड कीवर्ड्स का इस्तमाल यह लोकल एसईओ का अहम् रोल है। यह आपके बिज़नेस को आस पास के लोगो को ढूंढ़ने में आसानी होती है। जैसे Best restaurant, best school, best digital marketer near me.

Submit Google My Business & verify local work

अपनेबिज़नेस को गूगल पर फ्री में प्रोमोट करने के गूगल माय बिज़नेस में सबमिट करना होगा। गूगल माय बिज़नेस में अपने बिज़नेस की लोकेशन, नाम सभी को वेरीफाई करवाना होता है। Local SEO in Hindi में यह सबसे महत्वपुर्ण पॉइंट है। जब भी लोकल एसईओ करना होगा आपको गूगल माय बिज़नेस में ही वेरीफाई करके करना होगा।

Fill your correct information

गूगल मैप में जब अपने ऑफलाइन काम के बारे में डिटेल्स दे तो बिलकुल सही जानकारी दे। जब आप सही जानकारी देंगे तभी यूजर आपके बिज़नेस तक पहुंचेगा। Local SEO in Hindi में अगर जानकारी सही नहीं देंगे तो आपकी वेबसाइट वेरीफाई नहीं होगी।

Create Social Business Page

जब भी अपना बिज़नेस ऑनलाइन करें Local SEO in Hindi का सबसे जरूर काम है। आजकल सोशल साइट्स का एसईओ का अहम् रोल रहता है। इसलिए अपने लिए फेसबुक पर बिज़नेस पेज बनाये ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट बनाये और अपने बिज़नेस की जानकारी को उसमे शेयर जरूर करें।

What is Local SEO 2021?how to do local SEO? Local SEO kya & kaise karen.Local SEO in Hindi full detail.

Conclusion-दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की Local SEO in Hindi में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। लोकल SEO क्या है और कैसे करें ?इसके बारे में आपको पता चल गया होगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप कमेंट करके पूछ सकते है.इसके साथ ही आपको यह आर्टिकल Local SEO in Hindi में अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply