High quality content kaise likhe SEO friendly 2021

SEO Friendly Article kaise likhe. High quality content (writing) kaise likhe 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम High quality content kaise likhe इसके बारे में जानेंगे। बहुत सारे लोग इस फील्ड में आना चाहते है। कुछ लोग पहले से ही ब्लॉग्गिंग कर रहे है। लेकिन successfull blogger बनने के लिए आपको अच्छी तरह से content wrting आना चाहिए। बहुत से जो ब्लॉग्गिंग करते है वह भी कंटेंट राइटिंग नहीं करते जिससे वह एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर नहीं बन पाते है।

बहुत से ब्लॉग्गिंग के फील्ड में जुड़े हुए है उन्हें पता होगा।गूगल में हमेशा क्वैलिटी ब्लॉग पोस्ट ही रैंक होते है। तभी कोई भी यूजर उस पोस्ट को पड़ेगा। लेकिन जो नाये ब्लॉग्गिंग करना चाहते है उनको यह पता होना चाहिए की आखिर Blogging में quality content क्या है?

Quality Content क्या है?

दोस्तो Content वह जो हम किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखते है उसे कंटेंट कहते है। यहाँ हम बात Quality Content की कर रहे है। किसी टॉपिक पर लिखना लेकिन उस content को User Friendly तरीके से लिखना। दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग करने जा रहे हो तो एक बात ध्यान रखना Content is King.ब्लॉग टॉपिक को clear लिखे उसके हैडिंग और सब हैडिंग बना कर लिखे ताकि यूजर उस आर्टिकल को read करे तो उसके सवाल का जवाब सही मिले। चलिए अब High quality blog post kaise likhe इसके बारे विस्तार से जानते है।

इसे जरूर पढ़े:- On Page SEO कैसे करें?

High quality content kaise likhe 2021 | क्वालिटी कंटेंट ब्लॉग में कैसे लिखे?

High quality content kaise likhe
High quality blog post kaise likhe

Topic Research

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपका भी पोस्ट गूगल पर रैंक करे। तो इसका एक ही तरीका है जब भी किसी भी टॉपिक पर लिखने की सोचे। उस टॉपिक की सही से रिसर्च करें की उसकी कितनी सर्चिंग है। गूगल पर उस टॉपिक रिलेटेड उसको सर्च करें। दोस्तों जब भी ब्लॉग्गिंग करें तो किसी एक टॉपिक पर ही काम करें। यानि Niche को select करके उस पर work करें इसे success के ज्यादा उम्मीद है। जब ऐसे टॉपिक का का इस्तमाल करते है तब High quality content लिखना आसान होता है।

Unique Content

आर्टिकल लिखे तो यूनिक पोस्ट को लिखे। किसी के पोस्ट को कॉपी करके बिलकुल न लिखे नहीं तो यह गूगल पर रैंक नहीं होगा।आप किसी के पोस्ट को अनलयइस कर सकते है। उसके ब्लॉग पोस्ट के तरिके को देख सकते है। दोस्तों अगर खुद की वेबसाइट को एक अलग पहचान देना चाहते है तो आपको यूनिक काम ही करना होगा।

Do Proper Long Tail Keyword Research

High quality content kaise likhe में टॉपिक की रिसर्च कर ली है इसके बाद कीवर्ड्क की रिसर्च बहुत जरुरी है। जिस टॉपिक के बारे में लिखना चाहते उसके keywords को select करके चेक करें। उस कीवर्ड पर कितना ट्रैफिक है और कितना कम्पटीशन है। आज के समय ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा कम्पटीशन है इसलिए कोशिश करें Long Tail keywords को ढूंढे। लॉन्ग टेल कीवर्ड में मुकाबला कम है।

आर्टिकल को गूगल में रैंक कराना आसान होगा। High quality blog post kaise likhe में Long Tail Keyword को Optimize करना होगा। जितना आप कीवर्ड को ऑप्टिमाइज़ करेंगे आपका कंटेंट क्वालिटी अच्छा होगा।

High quality content write On Page SEO

SEO(Search Engine Optimization) में On page seo आता है। ब्लॉग्गिंग में एसईओ का रोल ज्यादा है। अगर किसी भी कंटेंट को एसईओ फ्रेंडली लिखा जायेगा वह गूगल पर रैंक जल्दी होता है। On page seo करने high quality content होता है क्यूंकि इसमें Internal linking की जाती है। outbound link, Alt caption यह सब On page seo का ही हिस्सा है।

Proper Uses Heading & Subheading

दोस्तों High quality content kaise likhe में हमें पोस्ट में शुरुआत में Title को seo friendly बनाना होगा। टाइटल के साथ Heading और उसके subheading का भी पूरा ध्यान रखना है। तभी कंटेंट क्वालिटी वाला बनेगा। किसी भी टॉपिक को पूरा अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करके उसे यूजर फ्रेंडली बनाना होगा। तभी किसी यूजर को आपका आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगेगा। एक पोस्ट में दो या तीन हैडिंग और उसके सब हैडिंग का इस्तमाल जरूर करें।

Quality Images Content

दोस्तों आपको ये तो पता है की high quality content लिखने से और proper SEO करने से ट्रैफिक आता है। लेकिन में आपको ये बता दूँ की ब्लॉग पोस्ट images का अपना रोल है। images पर ट्रैफिक ज्यादा आता है गूगल पर इमेजेज सर्च द्वारा भी ट्रैफिक आता है। इसलिए High quality content kaise likhe में आर्टिकल के अंदर कम से कम दो quality images का इस्तमाल जरूर करें।

Conclusion

इस पोस्ट में High quality content kaise likhe tips को जाना। की ब्लॉग्गिंग करना है तो कंटेंट को ध्यान में रखना है। साथ ही यूजर यूजर को भी ध्यान में रख कर High quality blog post Unique content likhe. उम्मीद करता हूँ दोस्तों ये आर्टिकल High quality content kaise likhe आपको अच्छा लगा होगा। इसे शेयर करना न भूले।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply