High quality backlink kaise banaye in Hindi

Backlink क्या है ? High quality backlink kaise banaye in Hindi. Do follow backlink क्या है ? कैसे बनाते है ?

दोस्तों आप सभी का Virenjitechnical.com ब्लॉग में स्वागत है। अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है। या फिर कोई आप किसी भी तरह की वेबसाइट को चलाते है। तो आपको ये जरूर पता होगा की इसमें SEO कितना जरुरी है। दोस्तों SEO की बात इसलिए कर रहे है क्यूंकि बैकलिंक भी SEO का पार्ट है। बहुत से लोगो के मन में बैकलिंक को लेकर कई सवाल होते है? Backlink kya hai? High quality backlink kaise banaye?backlink कितने type के होते है?

तो इन सभी सवालों को हम विस्तार से जानेंगे बैकलिंक क्या होता है? साथ blogging में backlink meaning जानेंगे। किसी भी वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्यों जरुरी है? हम अपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाएं? तो चलिए जानते है।

इसे भी पढ़े:-Website ki traffic kaise badhaye rank first page

Backlink क्या होता है ?Backlink Meaning in Hindi

high quality backlink kaise banaye
High quality backlink kaise banaye

Backlink जो वह लिंक जोड़ता है। एक वेबसाइट के लिंक को दूसरे के वेबसाइट में लिंक के द्वारा जोड़ना जिससे कोई भी यूजर उस दिए गए लिंक के जरिये वेबसाइट पर आता है। इससे एक बैकलिंक बन जाता है। SEO (Search Engine Optimization) में इसे ही बैकलिंक कहते है।

सरल भाषा में -किसी की अगर पुरानी वेबसाइट है जिसपर ट्रैफिक बहुत आता है। यह वेबसाइट गूगल पर रैंक है। इसकी अथॉरिटी भी हाई है। अब अगर हमने कोई अपनी नयी वेबसाइट बनायीं है अगर हम अपने नई वेबसाइट का लिंक उस पुरानी वाली वेबसाइट में डाल दे। इससे गूगल में हमारी साइट की अथॉरिटी बढ़ जाएगी। रैंक भी जल्दी करेगी और यूजर भी आएंगे।

बैकलिंक क्या है? हमने जाना है। इसमें आगे भी कई पॉइंट्स होते है जिनसे मिलकर ही बैकलिंक पूरा होता है। या फिर हम कहे की जब हम बैकलिंक बनाते है तो किस तरह की बैकलिंक बनते है।

  1. High quality backlink-अगर आप अपनी वेबसाइट को सही बनाना चाहते है। और चाहते है की गूगल पर रैंक करे इसके लिए अपनी वेबसाइट के लिए high quality के backlink बनाने होंगे। जैसे जिसकी वेबसाइट high athority वाली साइट हो वहां से बैकलिंक बनाने से साइट high authority वाली backlink बनेंगे।
  2. 2. Low quality backlink-दोस्तों low quality यह उन वेबसाइट से बनता है जो हम जान नहीं पाते है किसी स्पैम साइट्स से या फिर किसी पोर्न साइट से बैकलिंक बना लेते है। यह सब बैकलिंक बनाने के चक्कर में low क्वालिटी बैकलिंक बना लेते है।
  3. Link Juice– जब एक वेबसाइट दूसरे high authority वाली website से web page link जोड़ते है जिससे link flow होता है। इससे जिससे बैकलिंक लेते है उससे हमारी साइट को ऑथोर्टी मिलती है उसे ही Link Juice कहते है।

Backlinks कितने तरह के होते है ?

बैकलिंक कितने प्रकार के होते है?backlink दो प्रकार के होते है 1. DoFollow Backlink 2. NoFollow Backlink चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते है।

DoFollow Backlink

Dofollow link की शुरुआत गूगल में साइट की स्पैम लिंक को कम करने के लिए इस dofollow link बनाया है। गूगल के सर्च इंजन को अच्छा करने के लिए do follow link की शुरुआत की गयी है। dofollow backlink link juice को पास करने में सहयता करता है। dofollow backlink को juicy link भी कहा जाता है। dofollow backlink link text के द्वारा दूसरे साइट से बनाया जाता है।

NoFollow Backlink

NoFollow Backlink की SEO में कोई जरुरी नहीं है। इसकी कोई वैल्यू नहीं है क्युकी यह एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट में link juice को pass नहीं करता। एक तरह बात करे No Follow Backlink साइट की रैंकिंग में कोई महत्व नहीं होता है लेकिन आपके साइट पर एक अथॉरिटी लिंक जरूर बन जाता है।

High quality backlink kaise banaye | DoFollow backlink कैसे बनाये?

बैकलिंक क्या है? बैकलिंक कितने तरह का होता है ?यह सभी हमने जान लिया है। बहुत से नाये ब्लॉगर जो ब्लॉग्गिंग करते है। उनके मन में ये उलझन रहती है की बैकलिंक कैसे बनाये। साथ ही High quality की backlink (kaise banaye) कहाँ से बनाये?

लोग यह भी सोचते है की अपने वेबसाइट के लिए कितने बैकलिंक बनाने चाहिए। आप जितने मर्जी बैकलिंक बना सकते है। दोस्तों बैकलिंक बनाओ लेकिन हाई क्वालिटी की बैकलिंक ही बनाओ अगर low quality बैकलिंक बनाओगे तो साइट का spam score inscrease हो जायेगा।

Spam Score क्या है? स्पैम स्कोर को कैसे कम करे?

Guest Post Create High quality backlink kaise banaye

आज के समय High quality backlink के लिए Guest post सबसे अच्छा तरीका है। Guest post किसी पॉपुलर वेबसाइट में अपने पोस्ट सबमिट करके किया जाता है। guest post करके high quality dofollow backlink बना सकते है। guest post किसी पॉपुलर वेबसाइट पर करने यूजर डायरेक्ट लिंक द्वारा वेबसाइट पर आते है। इससे वेबसाइट की अथॉरिटी भी इनक्रीस हो जाती है।

Comment करके high quality backlink kaise banaye

अपने ब्लॉग के कंटेंट के niche के रिलेटेड ही दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करे इससे Nofollow बैकलिंक मिलता है। comment करके बैकलिंक बनाना सबसे अच्छा तरीका है जब भी दूसरे के ब्लॉग पर कमेंट करे तो अपने साइट का url डालना बिलकुल भी न भूले। कोशिश करे स्पैमिंग करने से बचे।

Forum Sites join करके high quality backlink kaise banaye

अपने साइट के niche के अकॉर्डिंग किसी साइट को ज्वाइन करके उसमे लिंक लगा दे। या फिर quora forum site जैसी question Ans. वाली साइट को ज्वाइन करले इससे Dofollow backlink मिलता है। Forum sites पर अपने ब्लॉग के niche के हिसाब से सवाल जवाब करके उसमे लिंक भी देने से High quality backlink बना सकते है।

Conclusion– तो दोस्तों हमने इस ब्लॉग पोस्ट में जाना backlink kya hai.high quality backlink kaise banaye.Do follow backlink क्या है ? कैसे बनाते है ?उम्मीद करता हु आपको यह सब जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। साथ high quality backlink kaise banaye ये आपको पता चल गया होगा।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x
%d bloggers like this: