Blogging kaise Shuru kare पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging kaise kare | blog kaise shuru kare | blogging kaise sikhe | How to start professional blogging

दोस्तों स्वागत है Virenjitechnical में आज हम इस आर्टिकल में Blogging kaise Shuru kare /Blogging kaise kare बारे में जानेगे। यह आर्टिकल बहुत ही ज़बरदस्त होने वाला है। आज का समय अब बदल चूका है। ऑनलाइन सब कुछ होने लगा है ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है और तो आजकल ऑनलाइन फिल्मे भी रिलीज़ होती है। कहने का मतलब है की आजकल घर बैठे ऑनलाइन कुछ भी मंगवा सकते है।

जहाँ सबकुछ ऑनलाइन है हो गया है वही ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते है। इस समय ऑनलाइन पैसा कामना बहुत ही आसान हो गया है। ऑनलाइन पैसे ब्लॉग्गिंग से कैसे कमाए यह तरीका सबसे ज्यादा सर्च किया है। जो नए है Blogging kaise kare | blog kaise shuru kare | blogging kaise sikhe | How to start professional blogging सबसे ज्यादा यह सवाल ढूंढे जाते है। ब्लॉग्गिंग से सच में पैसे कमाए जाते है। आज हम पुरे विस्तार से इस पोस्ट में जानेंगे की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें?

बहुत से लोगो ने ब्लॉग्गिंग के बारे में सुना होता है। लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं होती की अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये? तो पोस्ट में बने रहे पूरी जानकारी मिलने वाली वाली बिलकुल सरल भाषा में लेकिन उससे पहले ये जान लेते है की ब्लॉग्गिंग क्या है?

ब्लॉग्गिंग क्या होता है?(Blogging kya hai)

What is blogging in Hindi ?– ब्लॉग्गिंग वह है जब अपने विचार या किसी टॉपिक पर लिखते है। किसी माध्यम के जरिये हम लिख कर लोगो को उस विषय के बारे में बताये। उसको ही ब्लॉग्गिंग कहते है। ब्लॉग लिखना ही ब्लॉग्गिंग होता है जिसे इंटरनेट पर पब्लिश किया है। इंटरनेट एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से हम लोगो से जुड़ सकते है। ब्लॉग्गिंग ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हमे अपने विचार को लोगो के सामने रखने का मौका देता है और इसके जरिये हम पैसा भी कमा सकते है। आगे हम जानते है Blogging kaise Shuru kare इसके पूरी जानकारी।

Blogging kaise Shuru kare (ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें?)

दोस्तों अब हम बात करने वाले है Blogging kaise Shuru kare / Blogging kaise kare अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाये या ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें इसके कुछ स्टेप बताऊंगा जिन्हे फॉलो करके बहुत ही आसानी से ब्लॉग्गिंग सीख जायेंगे।लेकिन दोस्तों यह इतना आसान भी नहीं है इसके आपको धैर्य रखना होगा।

तभी आप ब्लॉग्गिंग में success हो सकते है। निचे दिए गए सभी टॉपिक को ध्यान से समझने पर ही professional blogging सीख पाएंगे और अपना ब्लॉग शुरू कर सकेंगे।

Blogging शुरू करने लिए टॉपिक चुने | अपने ब्लॉग के लिए niche select करें

अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाने जा रहे है उसके लिए सबसे और जरुरी काम किसी टॉपिक या niche का चुनाव करना होता है। इसमें भी कई तरह के टॉपिक होते है। सबसे ज्यादा लोगो में यही सवाल रहता है की वह single niche या multi-niche पर काम करें।

single niche में किसी एक टॉपिक पर ब्लॉग बना के लिखना होता है और multi niche blogging में कई टॉपिक के बारे में जानकारी लिखनी होती है। टॉपिक का चुनाव अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से करें।

अगर आप एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हो Adsense की ads लगा कर। तो अभी से Google Adsense High CPC keywords टॉपिक पर ब्लॉग बनाओ।

ब्लॉग के लिए brand नाम सेलेक्ट करें। (Choose your domain name)

Blogging kaise Shuru kare में अब हम सबसे जरुरी स्टेप के बारे में जानेंगे। ब्लॉग के लिए नाम सेलेक्ट करना है यह सिर्फ नाम ही नहीं होता है। इसे एक Brand name के तौर पर जाना जाता है। अगर हमने फुल टाइम के लिए लिए ब्लॉग्गिंग फील्ड में आकर ब्लॉग्गिंग करनी है। तो फिर इसे एक ब्रांड बनाना होगा।

बिज़नेस या ब्लॉग के लिए domain name choose करते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। नाम ऐसे रखे जो छोटा हो, उस डोमेन नाम को आपके लिए और लोगो को याद रखने में आसानी हो और जरुरी बात अपने niche या topic से मिलता जुलता और Top level डोमेन जैसे .com, .net etc ही खरीदे।

ब्लॉग्गिंग के लिए पकटफोर्म का चुनाव करें। (Blogger vs WordPress)

दोस्तों सबसे ज्यादा यही पर आकर लोग कंफ्यूज हो जाते है की हमे किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहिए या अपना पहला ब्लॉग कहाँ बनाए। Blogger vs WordPress दोनों प्लेटफार्म सबसे ज्यादा पॉपुलर है जहाँ पर लोग ब्लोगिंग करते है।

Blogger-इस प्लेटफार्म ब्लॉग्गिंग आप फ्री में कर सकते है। इसमें आपको free में blogspot domain मिलता है। इसमें आपको बिना खर्च करके ब्लॉग बना सकते है। इसमें आप कस्टम डोमेन भी लगा सकते है। अगर आपका बजट कम है और आप अभी सीखना चाहते है फिर आप ब्लॉगर का इस्तमाल करें।

WordPress-अगर आप How to start professional blogging करना चाहते है इसलिए आपको वर्डप्रेस का इस्तमाल करना होगा। जितनी भी प्रोफेशनल वेबसाइट है सभी ज्यादातर वर्डप्रेस पर ही बनती है। जरुरी बात अगर आप समय बचाना चाहते है और पैसे ब्लॉग्गिंग से कमाना चाहते है फिर आपको वर्डप्रेस पर ही ब्लॉग्गिंग करना होगा।

Blogging kaise Shuru kare-Web Hosting ख़रीदे

Blogging kaise Shuru kare में अब अगर आप ने ब्लॉग्गिंग करने के लिए वर्डप्रेस को चुना है जो सही है। क्यूंकि अगर अपने सच पैसे कमाने है अपने बिज़नेस को ग्रो करना है इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।इसे भी जरूर पढ़े- होस्टिंग क्या है और यह कितने प्रकार की होस्टिंग होती है?वेब होस्टिंग यह प्रकार की हमें जगह देती है जहाँ से हम अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है। अच्छी होस्टिंग लेने से वेबसाइट पर परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है। जाने वेब होस्टिंग कैसे खरीदे?

होस्टिंग में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करें

इसमें Blogging kaise Shuru kare अब हम होस्टिंग खरीदने के बाद उसमे वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होगा। डोमेन nameserver को होस्टिंग के पहले जोड़ ले। फिर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करें। इसके होस्टिंग लेने पर cpanel मिलता है उसी में जाकर WordPress को इनस्टॉल कर ले। उसके लिए user name और password भर कर लॉगिन करना होगा।

अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से कस्टमाइज करें

ब्लॉग कस्टमाइज बहुत ही जरुरी है। क्यूंकि जब भी उस पर कंटेंट लिखोगे तो उसका customization user friendly होना चाहिए नहीं तो यूजर आपकी साइट ओपन करके चले जायेंगे। इससे वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ जायेगा। (जाने बाउंस रेट क्या है और इसे कैसे कम करें?)

Off-page SEO कैसे करें?

Theme को select करें

ब्लॉग कस्टमाइज में SEO Friendly और Mobile Friendly theme का इस्तमाल करना होगा। अपने ब्लॉग में कलर कॉम्बिनेशन अच्छा रखना होगा। वर्डप्रेस पर बहुत सारी फ्री में थीम मजूद है जिनका इस्तमाल करके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लोकक दे सकते है।

Meta Tag और Keywords

अपने जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाया है उसी टॉपिक के मिलते जुलते कीवर्ड्स का इस्तमाल करना होगा। अपने ब्लॉग के बारे में (website description) बताना होगा। आपकी वेबसाइट किसके बारे में है इसको लिखना होगा तभी यह गूगल में रैंक होगा। Meta Tag Generator साइट पर जाकर क्रिएट करने के बाद।

Appearance>Theme Editor>Header.php में जाकर <head> के निचे meta tags paste करदो।

Permalink url

Blogging kaise Shuru kare इसमें हम पर्मालिंक सेटिंग के बारे में जानेगे। ब्लॉग पोस्ट शुरू करने से सबसे पहले parmalink url की setting करनी है। Post Name url को सेलेक्ट करना है।

Setting>Permalink>post name then click to save

Add blog in Search Console

यह सबसे जरुरी Blogging kaise Shuru kare इसका most important topic है। हमे अपने वेबसाइट को गूगल के search में लाने के लिए search console में blog को add करना होगा। आप चाहे अपने ब्लॉग को डायरेक्ट गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉग को add कर दे नहीं तो Yoast SEO Plugin का इस्तमाल करके सभी search console में blog को verify करा सकते है।

Submit Sitemap

अपने वेबसाइट का sitemap सर्च कंसोल में add करे। sitemap हमारे वेबसाइट के सभी पोस्ट को गूगल में Index करता है।

जाने sitemap क्या है और कैसे create करके search console में submit करते है?

अपने ब्लॉग का पहला पोस्ट कैसे लिखे।

पोस्ट लिखने के किसी टॉपिक को सेलेक्ट करें जिसके बारे में लिखना कहते है।Blogging kaise Shuru kare यही वो है जहाँ ब्लॉग्गिंग शुरू होती है। यही से जितना अच्छा पोस्ट लिखोगे उतना बढ़िया होगा। जब लिखो तो ऐसा लिखो की पढ़ने वालो अच्छा लगे। चलिए आपको अपने ब्लॉग का पहला पोस्ट कैसे लिखे।इसके निचे tips दिए है ध्यान दे।

High quality content कैसे लिखे?

  • Long tail keywords –टॉपिक सेलेक्ट करने बाद कीवर्ड्स रिसर्च करें। हमेशा long tail keywords का ही इस्तमाल करें।
  • Post Url-अपने पोस्ट यूआरएल को हमेशा छोटा रखे। अपने पर्मालिंक यूआरएल में कीवर्ड्स का हमेशा इस्तमाल करें।
  • Heading – अपने ब्लॉग पोस्ट में Tiltle, H1, H2, H3 का परोपर और सही ढंग से करे।
  • External Link – अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने टॉपिक से मिलता जुलता किसी वेबसाइट का url जरूर डाले।
  • Internal Linking – पोस्ट में हमेशा अपने पुराने पोस्ट या उसी से रिलेटेड पोस्ट का लिंक दे।

इंटरनल लिंकिंग क्या है और लिंकिंग कैसे करते है?

अपने ब्लॉग / वेबसाइट को सोशल साइट्स पर प्रोमोट करें।

Blogging kaise kare अभीतक हमने इसके कई टॉपिक कर चुके है। blog kaise shuru kare यह भी blogging kaise sikhe इसमें सोशल साइट्स पर ब्लॉग प्रोमोट करना है यह भी जरुरी है। ब्लॉग बनाने के बाद अपने सभी सोशल साइट्स पर बिज़नेस पेज बना लो इसके पोस्ट लिखने के बाद उसको सोशल साइट पर जरूर शेयर करे।

ब्लॉग्गिंग करके या ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

सब कुछ करने के बाद अब हम जानेंगे की ब्लॉग्गिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है। Blogging kaise Shuru kare यह हमने अच्छी तरह से जान लिया है। ब्लॉग बनाने के बाद कई ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। सबसे ज्यादा वेबसाइट पर Google Adsense की ads लगा कर पैसे कमाते है। Taboola, mgid और media.net यह सभी ads network है ब्लॉग्गिंग करने वाले पैसे कमाते है।

दोस्तों पैसे आप ऐसे ही नहीं कमा सकते है। जितने मर्जी पोस्ट लिख लो। जब तक वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप पैसे नहीं कमा सकते। अगर आप वाकई किसी ads network से पैसे कमाना चाहते हो तो वेबसाइट की ट्रैफिक पर ध्यान दो। जाने वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Blogging kaise Shuru kare पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion of Topic Blogging kaise Shuru kare

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें?इन सभी Blogging kaise kare | blog kaise shuru kare | blogging kaise sikhe | How to start professional blogging. सवालों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उम्मीद करता हूँ आपको यह आपको अच्छी लगी होगी आपको ब्लॉग्गिंग के बारे सही जानकारी मिल गयी होगी।

Hi, I'm Virender Gupta Founder & CEO of Virenjitechnical. A blog that provides information blogging, Make Money Online, Latest tech updates.

Leave a Reply

x