Blogger vs WordPress

Table of Contents

Blogger vs WordPress which platform better for blogging India 2020

Blogger vs WordPress which is better for blogging in Hindi. जब हम ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है। तब सबसे पहले ये दिक्कत आती है को कोन सा platform अच्छा है blogging के लिए जिसके जरिये Online paisa kamaye या blogging se paisa kamaye अपना blog blogger पर बनाये या wordpress पर आज ये confusion आपकी दूर कर देंगे।

अगर आप blogging करना चाहते है या कोई website बनाना चाहते है। blogger vs wordpress दोनों platform पर बना सकते है। blog बनाने के लिए कई platform है कुछ paid है,जिनमे हमें कुछ पैसे खरचने पड़ते है। दूसरा free के लिए भी कई platform available है। हम आपको सिर्फ दो ही platform के बारे में बताएँगे जो लोगो में popular है।

  • 1. Blogger (blogspot)
  • 2. WordPress (wordpress.org)

Which platform better for blogging in Hindi

आपको ये पता पता होगा की हमें blogging करने के लिए या blogging karke paise kamane के लिए किसी platform की जरुरत है। blogging के लिए free or paid कोनसा platform best है। wordpress or blogger के बीच फायदे और दोनों के advantages भी बताएँगे। अगर आप beginner है तो कोनसा blogging platform चुने।

Blogger For Beginners blogging platform

Blogger आजका सबसे best blogging platform है। सभी लोग इस भरोसा करते है, क्यूंकि blogger Google का ही product है। इसका एक कारन ये भी है। इस पर blog/website जल्दी google पर रैंक होती है। (Blogger vs Blogspot) blogger पर free में blogspot domain मिल जाता है। इसमें data storage के लिए space भी 15GB free में मिल जाता।

Blogger पर अपना blog/website बनाना सीखे free में step by step

अगर अभी आप शुरुआत करना चाहते है। Blogging के बारे में जानकारी नहीं है और सीखना चाहते है। साथ आपका budget नहीं है। फिर आपको blogger पर ही blogging शुरू करना चाहिए। दोस्तों ऐसा नहीं है, की सिर्फ beginners ही blogger को चुनते इसपर आप अच्छी professional e-commerce site या किसी तरह की भी website बना सकते है। blogger पर blogging करके लोग लाखो कमा रहे है।

WordPress is Best Blogging platform

WordPress blogging के लिए सबसे अच्छा platform है। wordpress पूरी तरह से ही paid है। wordpress पर blogging करने के लिए पहले आपको एक hosting खरीदनी होती है। साथ ही आपने niche के according Domain name choose करना होता। worddpress में हर एक काम में पैसे लगते है। इसमें जब आप ब्लॉगर पर अच्छी तरह से expert बन जाए। blogging के बारे जानकारी हो जाए फिर आप wordpress में move करले।

Blogger vs WordPress
Blogger vs WordPress

Blogger vs WordPress differences and Features

चलिए अब blogger और wordpress के feaures को details से समझते है। जानेंगे की free blogger में हमें क्या कुछ करने को मिलता और wordpress जो की paid है इसमें हमें क्या कुछ करने के लिए मिलता पूरी जानकारी लेंगे। किसी भी काम को करने से पहले उसको अच्छी तरह से सिख लेना चाहिए।

Theme Customization and designing Blogger vs WordPress Blog Manage

  • Blogger पर हमारा पूरा control नहीं रहता है। इसमें कुछ ही limits मिलती है.blogger पर website को manage करने के लिए ज्यादा छूट नहीं नहीं मिलता। जबकि wordpress पर हमारा पूरा control रहता है। wordpress को अपने तरीके से हैंडल कर सकते है।

wordpress पर अगर हमारा ब्लॉग है, इसमें बहुत से free में themes मिल जाते है। जिससे हम wordpress पर website को customize करके बहुत ही अचे ढंग से ब्लॉग को design कर सकते है। blogger website custimization के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता।

Security Blogger vs WordPress Blog

WordPress में security को लेकर थोड़ा दिक्कत रहता है। wordpress को hack करना आसान रहता है। क्यों की वर्डप्रेस की सुरक्षा हमारे हाथो में होती है। लेकिन इसमें घबराने की जरुरत नहीं है। wordpress में security के लिए कई plugins मिल जाते है। जिनसे wordpress की सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सकता। है वही blogger wordpress से अच्छा है, जैसा की आपको पता है blogger google का ही brand है। इसमें हैक सवाल ही नहीं उठता।

Blogger vs WordPress Blog SEO (search engine optimization)

अगर आप blogging करते है,तो आपको SEO (search engine optimization)के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप ने ब्लॉग बनाया है और blog का SEO नहीं किया। फिर आप चाहे जितना भी मेहनत कर ले सब बेकार है। Blog का अगर हम Full SEO करते है इससे ब्लॉग रैंक होता है।

जाने SEO क्या होता है ?यह हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है।

blogging अगर blogger पर करते है,तो इसमें SEO करने के लिए कुछ खास नहीं होता। Blogger का SEO(search engine optimization)करने के लिए ज्यादा option नहीं मिलता। इससे website rank नहीं करती। इससे blogging से online earning पे भी फर्क पड़ता है।

Blogger seo setting Blogspot | How to do SEO Blogspot

वही blog अपने wordpress पर बनाया है, इसमें SEO (search engine optimization) एक Pluging yoast या rank math इन plugings से ब्लॉग का SEO करना आसान रहता है।

Adsense Approval Which is better for Blogger vs WordPress

blogging हम इसलिए शुरू करते है, ताकि कुछ online earning कर सके। (ghar baithe paise kamaye).जब भी blogging शुरू करते है तो Adsense का approval लेना ही मकसद रहता है। अगर Adsense का approval मिलेगा तभी कुछ पैसे कमा सकते है। बहुत से लोग शुरू में जोश के साथ blog बना कर blogging कर देते है लेकिन adsense का अप्रूवल नहीं मिलता।

Blogger पर adsense का approval जल्दी मिल जाता है। अगर सही तरीके से ब्लॉग्गिंग करो तो wordpress के मुकाबले blogger vs blogspot पर अप्रूवल जल्दी मिल जाता है। अगर आपका blog wordpress पर है adsense का approval मिलने में थोड़ी दिक्कत हो जाती है। blogger बाकि के ad netwok को support नहीं करता वही wordpress पर सभी support करते है।

Conlusion – दोस्तों उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आप beginner है तो Blogger से blogging शुरू करे और जल्दी से पैसे कमाना शुरू करे। अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो कमेंट में जरूर पूछे पूरा support किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here