full form ATM machine
full form ATM machine

Virenjitechnical-के इस ब्लॉग में ATM Full Form के बारे में जानेंगे। ATM क्या है?हिंदी में Full Form of ATM के बारे विस्तार से जानकरी लेंगे। What is Full form meaning ATM ओह भी हिंदी में। एटीएम के बारे में आज कुछ जानकारी देंगे जो सिर्फ आपने ATM का नाम ही सुना है बाकि जानकारी नहीं है। atm कहाँ से आया और ये सबसे पहले कहाँ लगया गया था यह सभी यही जानेंगे तो ध्यान से पड़ना दोस्तों। ……

ATM नाम तो सभी ने सुना है। जैसा की सभी savings करने के लिए Bank में खाता खुलवाते है। जहाँ से उनको intrest भी मिलता है ,जो की सभी बैंको का अलग अलग हिसाब होता है। जब हम किसी भी bank में saving account opening करवाते है। तो ATM card भी साथ ही apply करना होता है। जिससे की जल्द ही वो आपको मिल सके। वैसे ATM आपको account open करते समय भी मिल सकता है जिसे welcome kit कहते है, bank वाले उसी time दे देते है।

पहले के समय जब भी हम अपने पैसे निकालने बैंक जाते थे तो बहुत ही लम्बी लाइन लगती थी। एक स्लिप को भर कर लाइन में लग कर पैसे निकाल सकते है। इससे क्या होता था समय की बर्बादी बहुत होती और काम भी समय पर नहीं होता था। लेकिन अब समय बदल चूका है ATM की help से पैसे बहुत ही आसानी से कही से भी निकाल सकते हो।

ATM का Full form क्या है ?/Full Form of ATM

ATM का full form है- Automated Teller Machine हिंदी में कहते है स्वचालित लेनदेन करने वाली मशीन। अपने आप पैसो का लेनदेन करना। जिस तरह बैंक में पैसे के लेनदेन के लिए वहां केशियर होता है लेकिन ATM में इसके बिना मशीन ही पैसे का लेनदेन करती है।

ATM क्या है ? यह काम कैसे करता है।

ATM एक Electronic Telecommunication Device है जिसे ऑनलाइन और offline internet की हेल्प से इसका उपयोग किया जाता है। इस मशीन से पैसो का लेनदेन, पैसे चेक करना,fund ट्रांसफर करना और भी कई कार्यो के लिए ATM का उपयोग किया जाता है। ATM का उपयोग जब भी हम बैंक में अकाउंट ओपन करवाते है तब प्लास्टिक कार्ड यानि ATM दिया जाता है।

ATM Full Form
Woman using ATM machine

इस ATM card के ऊपर मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है जिसके कुछ इंटरनल कोड्स होते जो ATM Machine ही read कर सकती है। ATM मशीन का प्लास्टिक कार्ड से किया जाता है जो मशीन में स्वाइप करना होता है और जो बैंक आपको 4 words का code मिलता है उसका उपयोग करके करना होता है। और है दोस्तों आप अपनी ATM की details किसी के साथ शेयर न करे।

History of ATM in Hindi |

ATM का अविष्कार john shepherd barron ने लंदन में किया। बिना बैंक जाए ही ATM से पैसे निकाल सकते है। साथ ही ATM में पैसे जमा भी करा सकते है। बैंक खाता की जानकारी भी ले सकते है। दुनिया में सबसे पहले लंदन में ATM लगाया गया था। john shepherd barron ने ATM 6 pin नंबर रखा था लेकिन इतना बड़ा नंबर उनकी पत्नी को याद रखना मुश्किल था। इसलिए ATM 4 pin का रखा गया।

ATM Machine use करने से क्या फायदे होता है ?

ATM हमारी अब जरुरत बन चुकी है। अगर हम कही जा रहे है और ATM card घर भूल जाये पैसे की जरुरत पड़ जाये तो काम रुक जाता है। इसके हम फायदे की बात करेंगे। ATM(full form) Automated Teller Machine के advantages जानते है हमारे कोनसे काम आता है.

1. इसकी सबसे खास बात यह है की बैंक का अकाउंट किसी भी बैंक में हो लेकिन पैसे आप किसी भी ATM (Automated Teller Machine) से निकाल सकते है।

2. ATM के अविष्कार से अब बैंको में लाइन में नहीं लगना पड़ता और पैसे बहुत ही आसानी से मिल जाते है। इससे समय की बहुत ही बचत होती है।

3.एटीएम से आप बैंक में कितने पैसे है ये देख सकते है साथ ही आप पैसो को जमा भी कर सकते है, बैंक में जाने की जरुरत नहीं है।

4. ATM Card से आप online shoping कर सकते है, किसी को online pay भी कर सकते है। online ATM Card का use करने से कैशबैक भी मिलता है।

5. ATM Machine से अपने card का pin generate कर सकते हो और अपने अकाउंट की statement भी निकाल सकते है।

Awareness- इन बातो का रखे ध्यान

एटीएम का उपयोग करना कोई बच्चो का खेल नहीं है। दोस्तों क्यूंकि आजकल cyber crime के cases ज्यादा बढ़ गए है online froud बहुत ही होने लगे है। ऐसे में इन ATM जैसे चीज़ों के इस्तिमाल ध्यान से करना चाहिए। तो कुछ टिप्स आपके साथ में शेयर करने वाला हु हमने ATM का full Form जान लिया है Automated Teller Machine अब इसके जरुरी टिप्स जानेंगे।

1. ATM pin ऐसा रखो जो आपको याद रहे ATM pin simple नहीं रखने चाहिए जैसे 1111, 0000, 1234 ऐसे ATM Pin का उपयोग नहीं करना चाहिए नहीं ही birthday के डेट पर रखना चाहिए।

2. जो ATM Pin generate किया वो किसी के साथ भी न share करे दोस्त, कोई खास चाहे फिर वो family member हो किसी को भी ना बताये।

3. ATM pin को हर समय महीने में एक बार बार atm pin जरूर change करे।

4. जब भी ATM Machine का उपयोग करे जाने से पहले machine में सभी account की अपनी details cancel करके ही जाए।

5. Online fraud case होने लगे है call करके कोई ATM Related details मांगे या OTP number मांगेगा ये सभी चीज़े न बताये।

Conclusion-दोस्तों इस Virenjitechnical के इस ब्लॉग में Full Form of ATM जाना और ATM के बारे कुछ जाना उसके इतिहास के बारे जाना साथ ही इसके ATM के जरुरी TIPS जाने। मुझे उम्मीद है आपको ये सब अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Faqs…..

ATM का Full Form क्या है ?

Automated Teller Machine ATM का फुल फॉर्म है।

ATM का अविष्कार किसने किया था ?

ATM का अविष्कार john shepherd barron ने भारत में 1967 में किया था।

ATM दुनिया में सबसे पहले किस देश में लगाया गया था ?

ATM दुनिया में सबसे पहले लंदन में लगाया गया था।

ATM भारत में कहाँ सबसे पहले लगाया गया ?

ATM भारत में सबसे पहले मुम्बई में लगाया गया था।

क्या ATM से पैसे जमा किये जा सकते है ?

जी हाँ, ATM से पैसे जमा किये जा सकते है।

Leave a Reply