AdSense approve kaise kare
AdSense approve kaise kare

Virenjitechnical के इस ब्लॉग में AdSense approve kaise kare ये हम पुरे विस्तार से जानेंगे। साथ ही AdSense approval tips जो बहुत ही महतवपूर्ण है उनके के बारे में जानेंगे। आज आपको इस ब्लॉग में एडसेन्स अप्रूवल के किये जो भी आपके मन में प्रश्न है, सभी मिल जायेंगे। आपको जो tips दिए जायेंगे उससे 100% आपको adsence का aprroval मिल जाएगा। बस जैसा बताया जाये वैसे ही उसे आप follow करना।

दोस्तों जब भी कोई new blogger हो जो ब्लॉग्गिंग करते है या youtuber हो जो यूट्यूब में वीडियो डालते है। सभी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है। जब भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते है तो Google Adsence का नाम पहले आता है।

बहुत से लोग अब ब्लॉग्गिंग करने लगे है। ब्लॉग्गिंग करके बहुत से लोग लाखो कमा रहे है। इसलिए आज के समय ब्लॉग्गिंग में बहुत ही competition बढ़ गया है।जो ब्लॉग्गिंग में नए है उनको सबसे ज्यादा AdSense approve kaise kare ये जानना होता है।

नए लोगो ज्यादा जानकारी न होने से उनका adsence कई बार disable भी हो जाता है। ऐसे में कुछ लोग demotivat हो जाते है और वह ब्लॉग्गिंग भी छोड़ देते है। जब भी आप ब्लॉग्गिंग करे तो सब्र रखे। तो चलिए आपके मन के सभी सवालों के जवाब यहाँ मिलेंगे।

Blogger vs WordPress कहाँ से blogging kare

सबसे ज्यादा cunfusion ये रहती है लोगो में की वो blogging किस प्लेटफॉर्म से शुरू करे। या blogging करने के लिए कोनसा plateform Blogger vs WordPress अच्छा रहेगा। तो इसका जवाब है की आप दोनों से ही ब्लॉग्गिंग कर सकते हो।दोनों में Adsence का अप्रूवल मिल जाता है। साथ ही पैसे भी अच्छे कमा सकते है।

Blogger- ज्यादा लोग blogger से blogging करना पसंद करते है। इसका मुख्या कारन है ये Blogger Google का ही product है। साथ ही blogger बिलकुल फ्री है। जी हां दोस्तों यहाँ पर आप फ्री में Blogspot का domain extension लेकर कोई ब्लॉग्गिंग कर सकता है। इसमें आपको किसी होस्टिंग की जरुरत नहीं होती।

Blogger पर वेबसाइट बनाना सीखे स्टेप बय स्टेप, बिलकुल प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह

blogspot पर adsence का approval मिल जाता है ,लेकिन इसमें ज्यादा earning नहीं हो पाती है। क्यूंकि की इस डोमेन पर साइट rank नहीं होती है। फ्री वाले blogspot पर जो ब्लॉग्गिंग में एक्सपर्ट होते है वही रैंक करा सकते है। आप कोई भी अपने Niche का डोमेन लेकर blogger पर free में blogging शुरू करे। जो अभी नए है उनको blogger पर ही custome domain लेकर blogging करना चाहिए। क्यूंकि की अभी आप नाये है और यहाँ पर सब कुछ फ्री है।

WordPress- को बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है। गूगल पर आप जितनी भी ज्यादा वेबसाइट सर्च करते है सभी wordpress पर ही बनाई गयी है। अगर आप पैसे खर्च कर सकते है तो ही wordpress पर blogging शुरू करे। wordpress से आपको अपनी साइट को डिज़ाइन करने के बहुत से option मिल जाते है। और ट्रैफिक भी अच्छे आते है।

Blogging में पैसे कमाने के तरीके

ब्लॉग्गिंग में आप पैसा चाहे जितना मर्जी कमा सकते है। इसमें आप जितना कोई businessman पैसे कमाता है उससे ज्यादा की कमाई कर सकते है। ये सब इतना आसान नहीं है। लेकिन मुश्किल भी नहीं है। सब आपकी मेहनत पर है की ब्लॉग्गिंग में आप कितना समय देते है।

blogging से paise kaise kamaye.ब्लॉग्गिंग में आप affiliate marketing कर सकते है। sponsor post, sponsor ad, किसी को Backlink देकर और guest post से भी आप पैसा कमा सकते है। लेकिन दोस्तों Adsence एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप बहुत ही आसानी से और जितना मर्जी पैसा कमा सकते हो।

AdSense approve kaise kare | AdSense approval tips

अगर आप Adsence approval लेना चाहते है। blogging करते हुए आपको समय हो गया है। लेकिन एडसेन्स का अप्रूवल नहीं मिल रहा तो AdSense approve kaise kare और Adsence approval tips को follow करे।

AdSense approve kaise kare
AdSense approve kaise kare

Niche Top Level Domain

आप domain किसी niche टॉपिक पर ही ले। हमेशा किसी एक niche पे वर्क करना चाहिए। दोस्तों क्यूंकि ब्लॉग ट्रैफिक का ही सारा खेल है। अगर आपके blog या website पर ट्रैफिक आएगा तभी तो ऑनलाइन earning होगी।

Google AdSense के लिए top level का domain होना चाहिए। टॉप लेवल के डोमेन वह है जिनसे साइट जल्दी रैंक होती है google पर। Top Level Domain .com, .net, .in, .org होते है इनमे adsence का approval जल्दी मिलता है। अगर आप .xyz, tk, ml जैसे फ्री या सस्ते डोमेन लेते है तो adsence का अप्रूवल लेने में दिक्कत होगी। इन किसी को एडसेन्स का अप्रूवल मिल भी जाता है। लेकिन पैसा आप नहीं कमा सकते। समय की बर्बादी होगी ,ऐसे डोमेन की रैंकिंग नहीं होती।

Website Submit Google Index

AdSense approve kaise kare में ये point बहुत जरुरी है। जब आपकी साइट गूगल में सबमिट करोगे तभी तो गूगल आपकी सारी पोस्ट को गूगल पर दिखाएगा। इसलिए अपने ब्लॉग को Google search console में submit करे साथ yahoo और भी सभी जगह अपने साइट को जरूर index कराये। ये ब्लॉग की रैंकिंग में असर डालती है।

ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर आपका ब्लॉग हो दोनों का ही sitemap generate करके google search console में sitemap सबमिट कर दे। ये सिर्फ आपको एक बार करना है उसके बाद अपने आप पोस्ट अपडेट होते रहेंगे।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर sitemap generate करना सीखे। और जाने sitemap कैसे submit करते है।

Most Important pages on your Website

Domain लेने के बाद जब आप अपनी वेबसाइट को बनायंगे। AdSense approve kaise kare में Most Important pages on your Website है। दोस्तों अगर आप सारे काम वेबसाइट का कर लो। अगर आपने important pages नहीं बनाये। तो आपको adsence का अप्रूवल किसी भी हाल में नहीं मिलगा। आप कोई भी टूल का उपयोग कर लो लेकिन अप्रूवल नहीं मिलेगा।

adsence approval के लिए आपको तीन pages बनाने होंगे।(1) About Us– जिसमे आपको अपने बारे में बताना है और साइट के बारे में। (2) Privacy policy -ये ऑनलाइन टूल्स की हेल्प से बनाया जा सकता है। जिसमे वेबसाइट की policies ऑनलाइन ही बनाया जाता है। (3) Disclaimer – ये भी page आपको ऑनलाइन टूल की मदद से बनाना होगा।

सिर्फ आप इन तीन pages को ही बना लीजिये। फिर आप बाकि के स्टेप follow करे।

SEO Mobile Friendly Theme लगाए

थीम सिलेक्शन बहुत ही जरुरी है। Google AdSense approve अप्रूवल कैसे करे? इसमें थीम पर भी depend रहता है एडसेन्स। अपनी वेबसाइट SEO Mobile Friendly Theme लगाए।क्यंकि दोस्तों मोबाइल फ़ोन users की संख्या ज्यादा है। इसलिए गूगल भी Amp theme का उपयोग करने को कहता है।

AdSense approve kaise kare
AdSense approve kaise kare

जाने SEO क्या है ? ब्लॉगर में SEO सेटिंग कैसे करे ?

क्या होता है अगर कोई भी थीम का उपयोग करेंगे तो मोबाइल में सही से वेबसाइट खुलेगी नहीं है। ब्लॉगर में फ्री में थीम को download कर सकते है। वर्डप्रेस में अगर आप पैसे नहीं खर्चना चाहते तो कई websites में free templates मिल जाते है। सबसे अच्छा आप वर्डप्रेस की फ्री थीम का उपयोग करे।

SEO Friendly and unique post

सच में Google Adsence से पैसा कमाना चाहते है। तो आपको ब्लॉग्गिंग पूरी लगन और ईमानदारी से करनी होगी। यहाँ में आपको ईमानदारी का मतलब ये बता रहा हु की आपको unique articles लिखने होंगे। अगर आप सोचो की में किसी टॉपिक को गूगल पर सर्च करके किसी वेबसाइट से copy and paste करके थोड़ा modify करके लिख दू। तो आप गलत है क्यों की गूगल बहुत ही स्मार्ट है। आपका एडसेन्स disable कर दिया जायेगा।

ब्लॉग में किसी भी तरह का copyright content नहीं होना चाहिए। यहाँ तक अपनी वेबसाइट में image भी Copyright नहीं होना चाहिए। किसी और वेबसाइट से image को नहीं लेना चाहिए साथ दोस्तों google से सीधा image search करके अपने वेबसाइट में नहीं लगाना चाहिए।

Unique post के साथ niche topic का article SEO friendly होना चाहिए। इसका मतलब की पोस्ट आपका बहुत ही user friendly होना चाहिए। आपके आर्टिकल के टाइटल किसी user को attractive लगे। वो लिखो जो किसी यूजर को चाहिए।

Adsence Approval के लिए कितने पोस्ट जरुरी है।

ये सवाल सभी के मन में होता है जो इस ब्लॉग्गिंग में नए होते है। क्यों की उन्हें सही जानकारी नहीं होती है की एडसेन्स का अप्रूवल लेने के लिए कितने पोस्ट वेबसाइट पर होने चाहिए। adsence के लिए कोई पोस्ट की लिमिट तय नहीं है। बहुत से लोगो को एक पोस्ट और दो पोस्ट में भी एडसेन्स का अप्रूवल मिल जाता है।एक आर्टिकल का पोस्ट 300 words का कम से कम होना चाहिए। लेकिन दोस्तों आप कोशिश करे पोस्ट 600 या 1000 words के लिखे।

Adsence का approval लेने के लिए कम से कम 7 पोस्ट जरूर होने चाहिए। साथ ही ब्लॉग पर ट्रैफिक थोड़ा बहुत आता हो। वैसे दोस्तों इससे ज्यादा पोस्ट आपको 20 से ज्यादा लिखने चाहिए। ऊपर दिए गए सभी स्टेप को करने के बाद आप पोस्ट लिखे। और ट्रैफिक को बढ़ाये फिर adsence के लिए भेजे। दोस्तों फिर adsence का आप्रोवल जल्दी मिल जायेगा।

Other ads network remove immediately

अगर आप अपने वेबसाइट में Other ads network का उपयोग करते है तो remove कर दे। बहुत से लोग जल्दी पैसा कमाना चाहते है वह other ads network का उपयोग करते है। जब उसमे पैसे नहीं मिलते adsence के लिए apply करते है। उसके बाद Adsence disaprove हो जाता है। फिर google पर search करते है AdSense approve kaise kare.

तो दोस्तों आपने ये गलती नहीं करनी है। अगर आप यूज़ कर रहे हो तो remove कर दे।

AdSense approve kaise kare | AdSense approval tips

Conclusion

दोस्तों इस ब्लॉग में step by step बताया AdSense approve kaise kare. आप इन step को follow करिये और adsence approval के लिए भेज दे। अगर आप सही से सब कुछ करते तो आपको 100% Adsence का approval मिल जायेगा

ये पोस्ट आपको कैसे लगा हमें कमेंट में जरूर बताये या कुछ पूछना हो AdSense approve kaise kare इसके regarding तो comment में जरूर पूछे। साथ ही इस आर्टिकल को share करना ना भूले। शेयर करे इससे किसी और की भी मदद है।

Best Of Luck

Faqs……

ब्लॉग्गिंग कोनसी भाषा में करनी चाहिए ?

ब्लॉग्गिंग आप किसी भी भाषा में कर सकते है। भारत में आप English, Hindi, Bengali, Tamil और Urdu भाषा में ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

Google AdSense कोनसे language को approval देता है ?

Google AdSence Hindi, English, Bengali, Tamil और Urdu Lanuage अप्रूवल देता है।

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में images कहाँ से यूज़ करे ?

अपने ब्लॉग के पोस्ट में बिलकुल फ्री और बिना कॉपीराइट के Pixabay और Pexels से images को download करके उसका उपयोग कर सकते है।

गूगल एडसेन्स कितने पोस्ट पर अप्रूवल देता है ?

गूगल एडसेन्स ने पोस्ट की कोई लिमिट नहीं रखी है। फिर भी आपको कम से कम 7 post या उससे ज्यादा ही लिखे।

blogging से पहली payment कितने दिनों बाद मिलती है।

सब मेहनत पर ही निर्भर करता है। blog से google adsence द्वारा हुई earning 7 से 8 महीने लग जाते है 100 डॉलर पुरे होने में। वैसे earning website की ट्रैफिक पर ही सब निर्भर करता है।

गूगल एडसेन्स का अप्रूवल कितने दिनों में मिलता है ?

गूगल एडसेन्स का अप्रूवल सात दिन और पंद्रह दिन में ही अप्रूवल मिल जाता है। कभी कभी महीना भी लग जाता है।

Leave a Reply